fbpx
ATMS College of Education
Health

गर्मी में ठंडक दिलाएगा गुलाब का शरबत, सेहत के लिए भी है फायदेमंद

नई दिल्ली: रोजाना का औसत तापमान 35 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है, भीषण गर्मी ने जीना मुहाल कर दिया है. ऐसे में बीमार पड़ने से बचना चाहते हैं तो बेहद जरूरी है कि आप अपने शरीर को अंदर से ठंडा रखें (Keep your body cool) ताकि शरीर का तापमान बहुत ज्यादा न बढ़े. गर्मी (Summer season) में हर वक्त बस ठंडी चीजें खाने का मन करता है. लेकिन आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक की जगह अगर आप देसी ड्रिंक्स (Desi drinks) का सेवन करें तो यह आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है.

लिहाजा इस बार गर्मी के सीजन में गुलाब की पंखुड़ियों से बनने वाला गुलाब का शरबत पीना शुरू कर दें. आयुर्वेद (Ayurveda) का भी यही कहना है कि गुलाब की पंखुड़ियों में शरीर को ठंडक देने के गुण होते हैं. साथ ही यह गर्मी के मौसम में शरीर में होने वाली जलन और थकान (Inflammation and fatigue) की समस्या को भी दूर करने में मदद कर सकता है.

गुलाब का शरबत के फायदे

-इन दिनों कोरोना वायरस महामारी की वजह से बहुत से लोगों का स्ट्रेस लेवल और ऐंग्जाइटी (Stress and anxiety) यानी तनाव और चिंता बढ़ी हुई है. ऐसे में शरीर के साथ ही दिमाग को भी शांत करने में आपकी मदद कर सकता है गुलाब का शरबत.

-गुलाब की पंखुड़ियों में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिससे पेट साफ हो जाता है और कब्ज (Constipation) की दिक्कत नहीं होती.

-गुलाब का शरबत शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता और शरीर को अंदर से ठंडक देता है जिससे लू (Heat stroke) लगने की समस्या से बचने में मदद मिलती है.

-अगर आपको भी गर्मी के मौसम में अक्सर एसिडिटी और पेट फूलने (Acidity and bloating) जैसी दिक्कतें हो जाती हैं तो गुलाब का शरबत या गुलाब की चाय (rose tea) पीना शुरू कर दें. इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं जो इन समस्याओं को दूर करने में मदद करती है.

-अक्सर पीरियड्स के दौरान महिलाओं को मूड स्विंग (Mood swings) की प्रॉब्लम रहती है. इस समस्या को भी दूर करने में मदद कर सकता है गुलाब का शरबत.

Source link

Menmoms Sajal Telecom JMS Group of Institutions
Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page