fbpx
ATMS College of Education
Health

कई बीमारियों से बचाता है तेजपत्ता, इसकी चाय पीने के हैं ढेरों फायदे

नई दिल्ली: बिरयानी या पुलाव बना रहे हों या फिर कोई मसालेदार सब्जी तेजपत्ता का तड़का लगाए बिना स्वाद कुछ अधूरा सा लगता है, है ना! तेजपत्ते की खुशबू और उसका फ्लेवर खाने के स्वाद को कई गुना बढ़ा देता है. लेकिन जैसा कि हमने पहले भी कई बार आपको बताया है कि हमारे किचन के ज्यादातर मसाले (Kitchen spices) सिर्फ भोजन का स्वाद नहीं बढ़ाते बल्कि सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होते हैं. कुछ ऐसा ही तेजपत्ता के साथ भी है.

पोषक तत्वों से भरपूर है तेजपत्ता

एंटीऑक्सिडेंट्, विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, फोलिक एसिड और पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है तेजपत्ता जो सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद (Good for health) माना जाता है. एंटी-इंफ्लैमटोरी, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरीयल गुणों के कारण आयुर्वेद (Ayurveda)  में दवाइयां बनाने और इलाज के तौर पर भी तेजपत्ते का इस्तेमाल किया जाता है. तेजपत्ते का स्वाद हल्का कड़वा और तासीर गर्म होती है. ऐसे में भोजन में डालकर यूज करने के अलावा अगर आप तेजपत्ते की चाय (Bay leaf tea) पीना शुरू कर दें तो यह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है.

ऐसे बनाएं तेजपत्ते की चाय

2 कप पानी में 1 बड़ा या 2 छोटे-छोटे तेजपत्ते और आधा चम्मच दालचीनी पाउडर (Cinnamon powder) डालें और 4-5 मिनट तक उबालें. गैस बंद करके कुछ मिनट के लिए ढक कर रख दें. फिर इसे छानकर इसमें नींबू या शहद मिलाकर पीएं. यह चाय आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होगी.

तेजपत्ता की चाय पीने के फायदे

-साल 2016 में जर्नल ऑफ क्लिनिकल बायोकेमिस्ट्री एंड न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक शोध में बताया गया था कि जो लोग टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 diabetes) के मरीज हैं उन्हें तेजपत्ते का सेवन करना चाहिए. इससे उनका ग्लूकोज का लेवल कम रहेगा. साथ ही इंसुलिन का फंक्शन भी बेहतर होता है.

-तेजपत्ते में एक खास तरह का एन्जाइम पाया जाता है जो डाइजेशन (Digestion) को बेहतर बनाने में मदद करता है. अगर आपको कब्ज या एसिडिटी की समस्या हो तो आपको तेजपत्ते की चाय जरूर पीनी चाहिए.

-शरीर में बैड कोलेस्ट्ऱॉल यानी एलडीएल (bad cholesterol) को कम करके और खून में ओवरऑल कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करता है तेजपत्ता जिससे आपके हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिलती है.

-इन दिनों स्ट्रेस यानी तनाव की वजह से भी ढेर सारी बीमारियां हो रही हैं. ऐसे में तेजपत्ते की चाय शरीर में स्ट्रेस हार्मोन (Stress hormone) के लेवल को कम करने में मदद करेगा जिससे आपका दिमाग शांत होगा और आप बेहतर महसूस करेंगे.

-तेजपत्ते में एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती हैं जिससे शरीर में कहीं भी घाव हुआ हो तो उसे जल्दी भरने में मदद मिलती है (Wound healing). इसलिए तेजपत्ते की चाय आपके लिए फायदेमंद हो सकती है.

Source link

Menmoms Sajal Telecom JMS Group of Institutions
Show More

5 Comments

  1. Pingback: smith and wesson
  2. Pingback: Relx
  3. Pingback: ผลบอล
  4. Pingback: click for info

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page