‘एक पहल’ अभियान के तहत सरकार की योजनाओं को लेकर नाट्य टोलियां ने लोकगीतों और लघु नाटकों के माध्यम से जनता को किया जागरूक

‘एक पहल’ अभियान के तहत सरकार की योजनाओं को लेकर
नाट्य टोलियां ने लोकगीतों और लघु नाटकों के माध्यम से जनता को किया जागरूक

, हापुड़।

पुलिस आपात सेवा यूपी- 112 के तत्वावधान में जनपद हापुड़ में कचहरी हापुड़, पोस्ट ऑफिस हापुड़, ततारपुर चौराहा हापुड़ स्थल पर ‘एक पहल’ अभियान के अंतर्गत नागरिकों को अपनी विभिन्न सेवाओं के बारे में बड़े रोचक अंदाज में जागरूक कर रहा है।

नाट्य टोलियां सार्वजनिक स्थानों पर लोकगीतों और लघु नाटकों के माध्यम से नागरिकों को बता रही हैं कि कैसे आप लोगों की एक छोटी सी पहल समाज में एक बड़ा परिवर्तन ला सकती है। कलाकार बड़े ही सरल शब्दों में अपील कर रहे हैं कि नागरिक सिर्फ अपनी मदद के लिए नहीं बल्कि दूसरों की मदद को आगे आएं और फोन उठा कर यूपी-112 मिलाएं।

यूपी-112 सिर्फ पुलिस सहायता ही नहीं बल्कि आग लगने, दुर्घटना, प्राकृतिक आपदा, ट्रेन में भी आपात स्थिति में सहायता पहुंचाती है। क्योंकि यूपी-112 का फायर, एम्बुलेंस, SDRF, जीआरपी सहित विभिन्न सरकारी एजेंसियों के साथ एकीकरण के बाद नागरिकों के लिए मदद का दायरा और बढ़ गया है।

सार्वजनिक स्थानों, बाजार, भीड़भाड़ वाले स्थानों आदि पर संदिग्ध व्यक्ति अथवा वस्तु दिखने पर कोई भी नागरिक 112 पर कॉल कर किसी भी घटना को रोकने में सहायता कर सजग नागरिक होने का दायित्व निभा सकता है। समाज के ऐसे जागरूक नागरिकों को यूपी 112 द्वारा सम्मानित भी किया जाता है।

अपर पुलिस महानिदेशक 112 नीरा रावत ने बताया कि सहायता के लिए कॉल करने वाले नागरिक का नाम, पता, फोन नंबर सहित सभी जानकारी गुप्त रखी जाती है। उन्होंने नागरिकों से अपील की है कि अपने साथ दूसरों की मदद के लिए बेझिझक आगे आएं और 112 पर कॉल मिलाएं। गौरतलब है कि एक पहल अभियान का शुभारंभ पुलिस महानिदेशक महोदय द्वारा किया गया है। जिसके अंतर्गत प्रत्येक जनपद में नागरिकों को 112 की विभिन्न योजनाओं से अवगत कराया जा रहा है।

Exit mobile version