fbpx
ATMS College of Education
Health

अध्ययनों के अनुसार, वजन कम करने के साथ ही कैंसर से लड़ने में भी मददगार है हिबिस्कस टी

हिबिस्कस टी एक हर्बल चाय है, जिसे उबलते पानी में हिबिस्कस या गुड़हल के पौधे के कुछ हिस्सों को मिलाकर बनाया जाता है। इसमें क्रैनबेरी के समान तीखा स्वाद होता है और इसका गर्म और ठंडा दोनों तरह से आनंद लिया जा सकता है।

 

हिबिस्कस की कई सौ प्रजातियां उस स्थान और जलवायु के अनुसार भिन्न-भिन्‍न होती हैं, जिसमें वे बढ़ते हैं, लेकिन हिबिस्कस सबदरिफा (Hibiscus sabdariffa) का हिबिस्कस चाय बनाने के लिए सबसे अधिक उपयोग किया जाता है।

शोध में हिबिस्कस टी पीने से जुड़े कई स्वास्थ्य लाभों का खुलासा किया गया है, जिससे पता चलता है कि यह ब्लड प्रेशर को कम कर सकती है, बैक्टीरिया से लड़ सकती है और यहां तक ​​कि वजन कम करने में भी मदद कर सकती है।

यहां हम आपको हिबिस्कस टी के 6 स्वास्थ्य लाभों के बारे में बता रहे हैं

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है

एंटीऑक्सीडेंट ऐसे अणु होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स नामक यौगिक से लड़ने में मदद करते हैं, जो आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। हिबिस्कस टी शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है। इसलिए यह फ्री रेडिकल्स के निर्माण के कारण होने वाली क्षति और बीमारी को रोकने में मदद कर सकती है।

 

यह भी पढें: शाकाहारियों को ज्‍यादा होता है बोन फ्रैक्चर का खतरा, जानिए कैसे करना है बचाव 

चूहों के एक अध्ययन में, हिबिस्कस के अर्क ने एंटीऑक्सिडेंट एंजाइमों की संख्या में वृद्धि की और फ्री रेडिकल्स के हानिकारक प्रभावों को 92% तक कम कर दिया।

2. लो ब्लड प्रेशर में मदद कर सकती हैं

हिबिस्कस टी का सबसे प्रभावशाली और प्रसिद्ध लाभ यह है कि इससे ब्लड प्रेशर कम हो सकता है। समय के साथ, हाई ब्लड प्रेशर हृदय पर अतिरिक्त दबाव डाल सकता है और इसे कमजोर कर सकता है। हाई ब्लड प्रेशर भी हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है।

 

hibiscus tea for low blood pressure

कई अध्ययनों में पाया गया है कि हिबिस्कस टी सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दोनों तरह के ब्लड प्रेशर को कम कर सकती है।

एक अध्ययन में, उच्च रक्तचाप वाले 65 लोगों को हिबिस्कस टी या एक प्लेसबो दिया गया था। छह सप्ताह के बाद, जिन लोगों ने हिबिस्कस टी पी थी, उनमें सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर में प्लेसबो की तुलना में काफी कमी आई थी।

3. रक्त में वसा के स्तर को कम कर सकती है

ब्लड प्रेशर कम करने के अलावा, कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि हिबिस्कस टी रक्त में वसा के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है, जो हृदय रोग का एक और जोखिम कारक है।

एक अध्ययन में, मधुमेह वाले 60 लोगों को या तो हिबिस्कस टी या ब्लैक टी दी गई थी। एक महीने के बाद, हिबिस्कस चाय पीने वालों ने “अच्छे” एचडीएल कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि की और कुल कोलेस्ट्रॉल, “खराब” एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स में कमी देखी गई।

4. लिवर हेल्थ को बढ़ावा दे सकती है

प्रोटीन का निर्माण करने से लेकर पित्त को स्रावित करके वसा को तोड़ने तक, आपका लिवर आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। दिलचस्प बात यह है, कि अध्ययनों से पता चला है कि हिबिस्कस लिवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है और इसे कुशलता से काम करने में मदद कर सकता है।

19 अधिक वजन वाले लोगों के एक अध्ययन में पाया गया कि 12 सप्ताह के लिए हिबिस्कस अर्क लेने से उनके लिवर के रक्तस्राव में सुधार हुआ। इस स्थिति को लिवर में वसा के संचय के लिए दर्शाया गया है। जिससे यकृत विफलता हो सकती है

5. वजन कम करने में मदद करती है

कई अध्ययन बताते हैं कि हिबिस्कस टी वजन घटाने और मोटापे से बचाने के साथ जुड़ी हो सकती है। एक अध्ययन ने 36 अधिक वजन वाले प्रतिभागियों को या तो हिबिस्कस का अर्क या एक प्लेसबो दिया। 12 सप्ताह के बाद, हिबिस्कस शरीर के वजन, शरीर में वसा, बॉडी मास इंडेक्स और कूल्हों से कमर (hip-to-waist) के अनुपात को कम करता है।

 

hibiscus tea for weight loss

एक पशु अध्ययन में भी समान निष्कर्ष थे, जिसमें बताया गया था कि मोटे चूहों को 60 दिनों के लिए हिबिस्कस अर्क देने से उनके शरीर के वजन में कमी आई।

6. कैंसर के जोखिम को कम कर सकती है

हिबिस्कस पॉलीफेनोल्स में उच्च होता है। ये वे यौगिक हैं जिन्हें शक्तिशाली एंटी-कैंसर गुणों के अधिकारी के रूप में दिखाया गया है। टेस्ट-ट्यूब अध्ययन में कैंसर कोशिकाओं पर हिबिस्कस अर्क के संभावित प्रभाव के बारे में प्रभावशाली परिणाम देखने को मिले हैं।

एक टेस्ट-ट्यूब अध्ययन में पाया गया है कि हिबिस्कस लीफ एक्सट्रैक्ट ने मानव प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाओं को फैलने से रोका।

 

यह भी पढें: ये 5 सिंपल मगर हेल्‍दी फूड हैं आपकी किडनी के बेस्‍ट फ्रेंड, जानिए क्‍यों जरूरी है इन्‍हें अपने आहार में शामिल करना

 

Source link

Menmoms Sajal Telecom JMS Group of Institutions
Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page