fbpx
BreakingFoodsHapurHealthLife StyleNewsUttar Pradesh

आप व्रत के खानपान में एक और हेल्दी रेसिपी कर सकते हैं शामिल जो है कुट्टू-चुकंदर टिक्की

आप व्रत के खानपान में एक और हेल्दी रेसिपी कर सकते हैं शामिल जो है कुट्टू-चुकंदर टिक्की

लाइफस्टाइल:

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) हेल्दी नाश्ते का एक बहुत अच्छा विकल्प लेकर आया है, जो कि नवरात्रि व्रत के दौरान भी खाने का सबसे अच्छा विकल्प है। व्रत करने से शरीर डिटॉक्स होता है, इसलिए इस दौरान हमें जितना हो सके हल्की और हेल्दी चीजें खाने और पीने की कोशिश करनी चाहिए, इसलिए अगर आपने नवरात्रि का व्रत रखा है और तली-भुनी चीजें नहीं खाना चाहते हैं, तो आपको यह विकल्प जरूर आजमाना चाहिए।

भारत के हर कोने में नवरात्रि की धूम देखी जा सकती है। कभी गरबा, तो कभी धुनुची नृत्य के माध्यम से नवरात्रि उत्सव का आनंद लिया जाता है, लेकिन इनमें भाग लेने के लिए आपको अतिरिक्त ऊर्जा की आवश्यकता होती है और यदि व्रत के दौरान आपका आहार सही नहीं है, तो ऊर्जा आपको चक्कर और कमजोरी का एहसास कराती रहेगी। इसलिए, इस दौरान स्वस्थ और पोषण संबंधी विकल्पों पर अधिक ध्यान देने की सलाह दी जाती है।

व्रत के दौरान कई चीजों की मनाही होती है, लेकिन यही वह समय है जब आप फल, सब्जियां और कई तरह के बाजरे को अलग-अलग तरीकों से आजमा सकते हैं और उनका लाभ उठा सकते हैं। जिनमें से एक है कुट्टू का आटा. इस आटे की मदद से आप पूरी, चीला, टिक्की जैसी कई रेसिपी बना सकते हैं. आइए जानते हैं चुकंदर से इस टिक्की को कैसे तैयार किया जाए।

भारत साल 2023 को ‘Year of Millets’ के रूप में सेलिब्रेट कर रहा है। हाल ही में FSSAI ने अपने सोशल मीडिया पर कुट्टू- बीटरूट टिक्की की रेसिपी शेयर की है। हालांकि FSSAI ने कहीं भी ये नहीं लिखा है कि ये रेसिपी व्रत के लिए है, लेकिन इसमें इस्तेमाल होने वाली सामग्री को देखते हुए आप इसे किसी भी व्रत में बनाकर खा सकते हैं। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

देखा आपने कम सामग्री के साथ कैसे ये रेसिपी मिनटों में हो जाती है तैयार, तो सेहत से भरपूर इस रेसिपी को एक बार जरूर  करें ट्राई।

kuttu chukunde recipe
kuttu chukunde recipe

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: