fbpx
BreakingGhaziabadHapurNewsUttar Pradesh

आदमखोर हो रहे आवारा कुत्ते, एक ही दिन में 32 बच्चों समेत 329 लोगों को काटा

आदमखोर हो रहे आवारा कुत्ते, एक ही दिन में 32 बच्चों समेत 329 लोगों को काटा

गाजियाबाद

गाजियाबाद में कुत्तों का आतंक तेजी से बढ़ रहा है. सिर्फ आवारा ही नहीं बल्कि पालतू कुत्तों से भी डर सता रहा है। शुक्रवार को अलग-अलग इलाकों में 32 बच्चों समेत 329 लोगों को आवारा कुत्तों ने काट लिया. इनमें सात बच्चों के पैरों में गहरे जख्म हो गए।

इन सभी लोगों को जिला एमएमजी अस्पताल एवं संयुक्त अस्पताल स्थित एंटी रेबीज क्लीनिक पहुंचकर एंटी रेबीज वैक्सीन लगाई गई है। पांच सीएचसी पर भी टीकाकरण हुआ। इसके अलावा 41 लोगों को बंदरों ने काट भी लिया।

रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में 329 को पहली खुराक तथा 279 को दूसरी व तीसरी खुराक मिली.

स्वास्थ्य विभाग जहां जागरूकता कार्यक्रम चलाने की तैयारी कर रहा है, वहीं सीएमओ डॉ. भवतोष शंखधर ने नगर निकायों को पत्र भेजकर आवारा कुत्तों की नसबंदी में तेजी लाने का अनुरोध किया है। पालतू कुत्तों का टीकाकरण बढ़ाने का भी सुझाव दिया गया है. कुत्ते और बंदरों के काटने के बढ़ते मामलों के चलते विभाग ने एआरवी की दो हजार शीशियां मंगवाई हैं।

रात में कुत्ता अधिक काट रहा है
विभाग की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि कुत्ते देर रात घर से बाहर घूमने पर ही लोगों को ज्यादा काट रहे हैं। जन्माष्टमी के मौके पर गुरुवार को देर रात तक लोग बाहर निकले और उनके साथ बच्चे भी थे. इस वजह से नए मामले ज्यादा आए हैं. डॉक्टर रात में कम बाहर निकलने की सलाह देते हैं। यदि आवश्यक हो तो कुत्तों से सावधान रहें और एक छड़ी अपने पास रखें।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page