fbpx
ATMS College of Education
Sports

IPL 2019 : किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ शुरुआत करेगी राजस्थान रॉयल्स, नजर स्टीव स्मिथ की वापसी पर

राजस्थान रॉयल्स टीम सोमवार को जयपुर में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 12वीं इंडियन प्रीमियर लीग के शुरुआती मुकाबले में आमने-सामने होंगी तो उसके ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ की निगाहें क्रिकेट में शानदार वापसी पर लगी होगी. स्मिथ और डेविड वार्नर पर दक्षिण अफ्रीका में गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण के बाद एक साल पहले एक वर्ष का प्रतिबंध लगा था.

स्मिथ पिछले साल बांग्लादेश प्रीमियर लीग के दो मैचों में खेलते दिखे थे लेकिन कोहनी की चोट के कारण वह टूर्नामेंट से बाहर हो गए. यह प्रतिबंध केवल राज्य और अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट तक ही सीमित था, घरेलू क्रिकेट या क्लब क्रिकेट के लिए लागू नहीं था. वापसी के लिए आईपीएल सही मायने में शुरुआत होगी और स्मिथ इंग्लैंड में 30 मई से होने वाले विश्व कप से पहले इसका फायदा उठाने का प्रयास करेंगे. स्मिथ हालांकि अभी तक कोहनी की चोट से पूरी तरह से नहीं उबर सके हैं और फिटनेस हासिल करने में उन्हें थोड़ और समय लगेगा.

अजिंक्य रहाणे की अगुआई वाली राजस्थान रॉयल्स इस सत्र की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक है और वे सोमवार को घरेलू हालात का फायदा उठाने के लिए बेताब होंगी. इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स और जोस बटलर भी टीम का हिस्सा हैं, लेकिन ये 25 अप्रैल के बाद उपलब्ध नहीं हो पाएंगे क्योंकि इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने विश्व कप के लिए फरमान जारी किया हुआ है. इसलिए राजस्थान की टीम तब तक ज्यादा से ज्यादा मैच जीतना चाहेगी.

स्टोक्स बल्लेबाजी और गेंदबाजी में उनके लिए फिर अहम खिलाड़ी होंगे जबकि किंग्स इलेवन पंजाब की टीम भी चाहेगी कि कल उनका ऑलराउंडर सैम करन बेहतरीन प्रदर्शन करें. उनकी गेंदबाजी में भी काफी गहराई है जिसमें तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट विश्व कप के लिए भारतीय टीम में स्थान हासिल करने पर निगाह लगाए होंगे. वरुण एरोन, धवल कुलकर्णी, जोफ्रा आर्चर, ईश सोढी और कुछ अन्य विकल्प राजस्थान के लिए विभिन्न हालात में आजमाने के लिए मौजूद होंगे.

वहीं रविचंद्रन अश्विन की अगुआई वाली पंजाब की टीम अपने सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल और लोकेश राहुल पर निर्भर होगी कि ये उसे आक्रामक शुरुआत दिलाए. वहीं पंजाब की टीम जल्दी ही वेस्टइंडीज के इस विस्फोटक सलामी बल्लेबाज का विकेट झटकने की कोशिश करेगी. कप्तान अश्विन यह साबित करने के लिए बेताब होंगे कि वह इस प्रारूप में भी अंतर पैदा कर सकते हैं. मोहम्मद शमी, एंड्रयू टाई और मुजीबुर रहमान की मौजूदगी से पंजाब की गेंदबाजी मजबूत दिखती है.

Source link

Menmoms Sajal Telecom JMS Group of Institutions
Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page