fbpx
AstrologyHapurHealthLife StyleNewsUttar Pradesh

हड्डियों की मजबूती चाहते हैं, तो आज से ही खाना शुरू कर दें ये फल

 हड्डियों की मजबूती चाहते हैं, तो आज से ही खाना शुरू कर दें ये फल

लाइफस्टाइल 

वक्त के साथ हमारे शरीर की बनावट में बदलाव होने लगता है जो कि हड्डियों में आ रही कमजोरी का संकेत माना जाता है। आजकल कम उम्र में ही उठने-बैठने और चलने-फिरने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। समय रहते अगर आपने इस कंडीशन पर ध्यान नहीं दिया तो ये बोन डिजीज का रूप ले सकता है। चूंकि शरीर की बुनियाद ही हड्डियों पर टिकी होती है, ऐसे में इनकी मजबूती के लिए अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना जरूरी हो जाता है। इसमें आपकी मदद कर सकता है कीवी। (Kiwi Fruit) ऐसे में आइए इस आर्टिकल में जानते हैं सर्दियों के मौसम में इस फल से होने वाले फायदों के बारे में।

सर्दियों में कीवी खाने के फायदे

  • कीवी एक ऐसा फल है जो कि कैल्शियम से भरपूर होता है। एक कप कीवी में 61.2 mg कैल्शियम पाया जाता है। ऐसे में इसका सेवन हड्डियों को अंदर से मजबूत करने का काम करता है।

ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया जैसी बीमारियों से होने वाली परेशानियां ज्यादा बढ़ जाती है। इसलिए हड्डियों की मजबूती के लिए रोजाना इसका सेवन करना चाहिए।

– सर्दियों में लो चल रही इम्यूनिटी को इसे खाने से काफी ज्यादा बूस्ट मिलती है। ये आपको कई बीमारियों और इंफेक्शन के खतरों से बचा सकता है।

– इसमें विटामिन सीऔर मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो बॉडी में एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं और आपकी कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव नुकसान से बचाते हैं।

– रोजाना इसके सेवन से शरीर में विटामिन ए और कैल्शियम की कमी भी पूरी हो जाती है जो कि आपके शरीर में हो रहे कैल्शियम के क्षरण की भरपाई करने का काम करती है।

– ऐसे में हड्डियों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो इस एक फल को किसी भी रूप में डाइट में जरूर जगह दें। आप चाहें तो इसे सलाद के तौर पर या स्मूदी बनाकर भी सेवन कर सकते हैं।

 

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page