fbpx
ATMS College of Education
Entertainment

HBD: 56 साल के हुए आमिर खान, 11 की उम्र से कर रहे हैं फिल्मों में काम

बॉलीवुड में अपने काम को लेकर बेहद संजीदा एक्टर आमिर खान अपनी हर फिल्म में जी जान लड़ा देने की वजह से मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहे जाते हैं. आमिर उस पारस पत्थर की तरह हैं जो जिस फिल्म में हाथ लगाते हैं वह फिल्म सोना उगलने लगती है.

नई नई विषयों पर फिल्म बनाने वाले बॉलीवुड एक्टर आमिर खान (Aamir khan)   14 मार्च 1965 को मुंबई में पैदा हुए . आमिर खान को आज दुनिया मिस्टर परफेक्शनिस्ट (Mr Perfectionist)  के नाम से जानती है. आमिर अपनी फिल्म की कहानी से लेकर ,कास्टिंग, तकनीकी पहलू तक पर बेहद बारीकी से काम करते हैं. यही वजह है कि भले ही साल दो साल में उनकी एक फिल्म आए लेकिन हर फिल्म बेहद उम्दा होती है. आमिर खान की फिल्में एंटरटेनमेंट के साथ साथ सामाजिक संदेश भी देती है. फिल्म की कहानी के मांग के हिसाब से आमिर अपने लुक में चेंज लाने के लिए वजन घटाने बढ़ाने से भी परहेज नहीं करते,  बाल ,मूंछ सब बढ़ा लेते हैं. कुल मिलाकर कहा जाए तो आमिर अपनी फिल्म खत्म होने तक उस किरदार को जीने लगते हैं.

11 साल की उम्र से फिल्मों में काम कर रहे आमिर की फिल्मों में एक गहरा सार छिपा होता है जो फिल्म खत्म होने के बाद भी दर्शकों के जेहन में घूमता रहता है. आमिर अपनी हर फिल्म को कैनवस पर किसी पेंटर की तरह उकेरते रहते हैं यही वजह है कि उनकी हर फिल्म में दर्शकों को एक अलग पर्सपेक्टिव देखने को मिलता है. लाइम लाइट से दूर रहने वाले आमिर खान ज़मीन से जुड़े हुए शख्सियत हैं.

आमिर खान को बचपन से ही फिल्मी माहौल मिला. इनके पिता ताहिर हुसैन और चाचा नासिर हुसैन एक जाने-माने फिल्म निर्माता थे. आमिर ने अपने करियर की शुरुआत एक बाल कलाकार के रूप में किया. अपने चाचा नासिर हुसैन की फिल्म  ‘यादों की बारात’ (1973) और  ‘होली’ (1984) में काम किया था. लेकिन आमिर ने  बतौर एक्टर अपनी पहली फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’  में अपने मासूम प्यार की ऐसी एक्टिंग सिल्वर स्क्रीन पर उकेरी कि आमिर को चॉकलेटी हीरो का खिताब मिल गया. इस फिल्म में उनकी को-एक्ट्रेस जूही चावला थीं. इन दोनों की जोड़ी दर्शकों को बेहद पसंद आई. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी. इस फिल्म के बाद तो जूही और आमिर की जोड़ी ने कई हिट फिल्में दी.

आमिर खान की पर्सनैलिटी और लुक का ही कमाल है कि उनसे 20-25 साल छोटी एक्ट्रेस भी बड़े पर्दे पर उनके साथ रोमांस करते हुए बेहद सहज नजर आती हैं.  आमिर ने प्रेम कहानी के अलावा  सामाजिक सरोकार से जुड़ी फिल्में कर एक के बाद एक हिट फिल्मों की लाइन लगा दी. ‘दिल है की मानता नहीं’, ‘जो जीता वही सिकंदर’, ‘हम हैं राही प्यार के’ जैसी फिल्मों ने आमिर खान  को बॉलिवुड के शीर्ष एक्टरों में ला खड़ा किया. 1996 में आई फिल्म ‘राजा हिन्दुस्तानी’ आमिर खान की सबसे बड़ी हिट फिल्म मानी जाती है. साल 2001 में आई ‘लगान ‘ तो हिंदी फिल्म जगत  के इतिहास में एक माइलस्टोन है. इसके अलावा ‘थ्री इडियट्स’, ‘गजनी’, ‘तारे जमीं पर’ जैसी सुपरहिट फिल्मों से दर्शक आज भी जुड़ाव महसूस करता है.आमिर खान की अपकमिंग फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ का दर्शकों को बेसब्री से इंतजार है. इस फिल्म में ‘थ्री इडियट्स’ वाली जोड़ी एक बार फिर दोहराई जा रही है. करीना कपूर खान को आमिर के साथ फिर बड़े पर्दे पर देखने के लिए फैंस काफी उत्साहित हैं.

Source link

Menmoms Sajal Telecom JMS Group of Institutions
Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page