fbpx
ATMS College of Education
Health

Drumstick for Men: पुरुषों के लिए किसी दवा से कम नहीं है सहजन, दूर होती हैं कई समस्याएं

नई दिल्ली: आपको जानकर हैरानी होगी कि सहजन जिसे मोरिंगा (Moringa) या ड्रमस्ट्रिक (Drumstick) भी कहा जाता है पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी है जिसे दुनियाभर में सुपरफूड के तौर पर भी जाना जाता है. दक्षिण भारत में तो सांभर बनाने में सहजन का काफी इस्तेमाल होता है लेकिन उत्तर भारत में कम ही लोग इस सब्जी के बारे में जानते हैं. सहजन की पत्तियां, बीज, डंठल सारी चीजें औषधीय गुणों (Medicinal Property) से भरपूर होती हैं और सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद मानी जाती है. प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और जिंक से भरपूर सहजन गर्मियों के मौसम में काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इस दौरान चिकनपॉक्स का खतरा अधिक रहता है. सहजन इस बीमारी से बचाने में फायदेमंद है. इसके अलावा पुरुषों से जुड़ी खास बीमारियों को भी दूर करने में मदद करता है सहजन. रिसर्च में भी यह बात साबित हो चुकी है.

1. प्रोस्टेट हेल्थ को बेहतर बनाता है सहजन
अमेरिकी वेबसाइट healthline.com के एक रिपोर्ट की मानें तो मोरिंगा यानी सहजन के बीज और पत्तों में सल्फर युक्त कंपाउंड्स पाए जाते हैं जिन्हें ग्लूकोसाइनोलेट्स कहा जाता है जिनमें एंटीकैंसर प्रॉपर्टीज होती है. टेस्ट ट्यूब स्टडीज में यह बात सामने आयी है कि ग्लूकोसाइनोलेट्स पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर (Prostate Cancer) कोशिकाओं को बढ़ने से रोक सकता है. जब पुरुषों की उम्र बढ़ने लगती है तो उनमें बेनाइन प्रोस्टेट हाइपरप्लासिया (benign prostate hyperplasia BPH) की समस्या बढ़ जाती है जिसे प्रोस्टेट एन्लार्जमेंट के तौर पर देखा जाता है. इस समस्या से भी बचाने में मदद कर सकता है सहजन. 

ये भी पढ़ें- हाई बीपी के इलाज के लिए वरदान है सहजन का तेल, ऐसे करें यूज

2. पुरुषों में फर्टिलिटी को बढ़ाता है सहजन
दुनियाभर में इन्फर्टिलिटी (Infertility) के जितने भी मामले हैं उनमें से 40 प्रतिशत मामलों में पुरुषों में इन्फर्टिलिटी की समस्या होती है. इसमें सबसे कॉमन है- शुक्राणुओं यानी स्पर्म के उत्पादन में कमी और शुक्राणुओं की गतिशीलता से जुड़ी समस्याएं. सहजन की पत्तियां और बीज एंटीऑक्सिडेंट्स के बेहतरीन सोर्स होते हैं जो स्पर्म डीएनए को नुकसान पहुंचाने वाले ऑक्सिडेटिव डैमेज से बचाने में मदद करते हैं. सहजन की पत्तियों का पाउडर स्पर्म काउंट (Sperm Count) बढ़ाने के साथ ही उनकी गतिशीलता को भी बढ़ाता है जिससे पुरुषों की फर्टिलिटी से जुड़ी समस्याएं दूर करने में मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें- इम्यूनिटी मजबूत बनाने के साथ ही कई बीमारियों से बचाता है विटामिन सी

3. कामेच्छा भी बढ़ाता है सहजन
अमेरिकन जर्नल ऑफ न्यूरोसाइंस में प्रकाशित एक स्टडी में यह बात सामने आयी थी कि ड्रमस्टिक यानी सहजन में कामोत्तेजक (aphrodisiac) प्रॉपर्टीज होती हैं जो पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन के लेवल को बढ़ाने में मदद करती हैं जिससे libido (कामेच्छा) बढ़ाने में मदद मिलती है. 

आप चाहें तो सांभर में डालकर, सूप में डालकर, सब्जी बनाकर या सलाद के रूप में भी सहजन का सेवन कर सकते हैं.

VIDEO

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.



Source link

Menmoms Sajal Telecom JMS Group of Institutions
Show More

4 Comments

  1. Pingback: hihuay
  2. Pingback: towing company

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page