fbpx
ATMS College of Education
News

Aadhaar कार्ड पर छपी अपनी फोटो से शर्माएं नहीं, ऐसे बदल डालें, बेहद आसान है तरीका

अगर आपको अपने Aadhaar Card पर लगी फोटो पसंद नहीं आ रही है तो आप इसे बदल सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा माथापच्ची भी नहीं करनी है. आप एक छोटी सी फीस चुकाकर कोई दूसरी फोटो Aadhaar Card में छपवा सकते हैं. हालांकि UIDAI पहले आधार कार्ड में नाम, पता, मोबाइल नंबर के साथ ही साथ फोटोग्राफ को भी अपडेट करने की ऑनलाइन सुविधा देता था, लेकिन अब ऑनलाइन प्रक्रिया केवल पता बदलवाने के लिए ही उपलब्‍ध है. बाकी सभी बदलावों के लिए आपको सेंटर जाना होगा.

आधार सेंटर जाकर चेंज करवाएं फोटो 

आधार में पता बदलावने के लिए आपको अपने नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर जाना है. वहां मौजूदा आधार एग्जीक्यूटिव से फोटो बदलने के लिए कहना है. एग्जीक्यूटिव आपसे फोटो बदलने के लिए फीस 25 रुपये प्लस GST मांगेगा. एग्जीक्यूटिव आपकी फोटो चेंज रिक्वेस्ट लेगा और आपको एक Update Request Number(URN) दे देगा. इस तरह आपकी फोटो बदल जाएगी.

ये हैं फोटो बदलवाने की पूरी प्रक्रिया 

तो चलिए जानते हैं आधार में फोटो बदलने की पूरी प्रक्रिया.

1. सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और आधार नामांकन/अपडेट फॉर्म डाउनलोड करना होगा
2. इस नामांकन फॉर्म फॉर्म में दी गई सभी जानकारियां भरकर आधार सेंटर जाएं और एग्जीक्यूटिव को दे दें
3. इस दौरान आधार सेंटर पर आपका बायोमैट्रिक फिर से लिया जाएगा. साथ ही रेटिना स्कैन और फोटो कैप्चर भी दोबारा होगा.
4. हालांकि ये सर्विस मुफ्त नहीं है, इसके लिए आपको छोटी सी फीस भी चुकानी होगी. आधार कार्ड डिटेल्स को बदलने के लिए आपसे 25 रुपये प्लस GST चार्ज किया जाएगा.
5. सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद आधार सेंटर का एग्जीक्यूटिव आपको एक एक URN या अपडेट रिक्‍वेस्‍ट नंबर मिलेगा. जिसकी मदद से आप इस अपडेट को ऑनलाइन चेक भी कर सकेंगे
6. नए फोटो के साथ आपको नया आधार कार्ड लगभग 90 दिनों में मिल जाएगा.

जीवन प्रमाण पत्र के लिए आधार जरूरी नहीं 

दूसरी ओर आधार से जुड़ी एक और सुविधा को आसान किया गया है. पेंशनर्स को हर साल की शुरुआत में जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) के लिए दौड़-भाग करनी होती है. ये और भी मुश्किल जब हो जाता है जब किसी पेंशनर के आधार कार्ड में दी गई बायोमीट्रिक जानकारी अपडेट नहीं होती है या फिर और कोई तकनीकी दिक्कत सामने आती है. लेकिन अब पेशनर्स को ये दिक्कत नहीं होगी क्योंकि मोदी सरकार ने नियमों में थोड़ी ढील दे दी है.

नए नियमों को लेकर मोदी सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) के लिए आधार की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है. अनिवार्य से बदलकर इसे स्वैच्छिक कर दिया गया है. इसका मतलब ये होगा कि अब पेंशनर्स चाहें तो आधार की जानकारी देंगे और नहीं चाहेंगे तो नहीं देंगे.

Source link

Menmoms Sajal Telecom JMS Group of Institutions
Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page