fbpx
BreakingCrime NewsMeerutNewsUttar Pradesh

तेज रफ्तार कार डिवाइडर से टकराकर पलट गई जिसमें सवार एक युवक की मौत हो गई

तेज रफ्तार कार डिवाइडर से टकराकर पलट गई जिसमें सवार एक युवक की मौत हो गई

मेरठ

दीपावली के बाद अब भैया दूज की तैयारी है। इस पर्व पर भाई-बहन की पसंद के अनेक उपहारों की बाजार में बहार है। खास बात यह है कि एक-दूसरे के स्वास्थ्य का ध्यान रखने हुए भाई-बहन शुगर फ्री खाद्य उत्पादों को भी बतौर गिफ्ट आइटम देने लगे हैं। चांदी का विशेष सिक्का भी पसंद किया जा रहा है।

शगुन का अधिक प्रचलन लेकिन अब गिफ्ट भी

भाई दूज पर बहनों को रुपये शगुन के तौर पर आमतौर से रुपये देने का अधिक प्रचलन रहा है, लेकिन बदलते दौर में इसमें परिवर्तन आया है। बहनों को नकदी के साथ साड़ियां, अन्य पारंपरिक और वेस्टर्न रेडिमेड गारमेंट भी उपहार में दिए जाने लगे हैं।

गीत-संगीत पसंद करने वाली किशोरी बहने भाई से ब्लूटूथ स्पीकर, वायरलेस हेडफोन या ईयरबड पाकर खुशी से उछल जाती है। मोबाइल व स्मार्ट वाच इसी तरह के उपहार हैं। लड़कियों में स्लिंग बैग रखने का प्रचलन बढ़ा है। यह पारंपरिक और वेस्टर्न दोनों तरह के कपड़ों के साथ अच्छा लगता है।

इसे उपहार के लिए काफी पसंद किया जा रहा है। बहनें भी भाइयों को उपहार देती हैं। इन दिनों बदलते मौसम के अनुसार युवतियों ने भाइयों के लिए जैकेट और स्वेटर की खरीदारी की है। जींस की भी काफी मांग है।

सेहत का ख्याल रखना भी जरूरी

आजकल सेहत का ख्याल रखना भी जरूरी है। इसी को देखते हुए भैया दूज के लिए दुकानदारों ने खास बास्केट तैयार कराई हैं। इसमें विभिन्न स्वाद में शुगर फ्री ओट्स आदि के बिस्कुट, मिठाइयां और ड्रिंक शामिल हैं।

सदर स्थित जौली शांपिग सेंटर के संचालक दीपक रस्तोगी कहते हैं कि स्वास्थ्य को लेकर अधिक जागरूक रहने वाले ग्राहकों के लिए उक्त बास्केट तैयार कराई है। भैया दूज के लिए भाई और बहन दोनों इसकी खरीदारी कर रहे हैं। इसकी रेंज ढाई सौ से शुरू होकर तीन हजार रुपये तक है।

सराफा कारोबारी विजय आनंद अग्रवाल ने बताया कि भैया दूज पर किसी भी रूप में बहन को धन देने की परंपरा प्रचलन है। इसके लिए भैया दूज लिखा सुंदर सिक्का काफी पसंद किया जाने लगा है। वर्तमान में इसके दस ग्राम सिक्के की कीमत 1100 रुपये है।

माेबाइल विक्रेता शुभम गोयल कहते हैं कि भैया दूज पर ब्लूटूथ स्पीकर, वायरलेस हेडफोन, ईयरबड व स्मार्ट वाच की बिक्री काफी बढ़ी है। बहुत से भाइयों ने मोबाइल भी खरीदें हैं।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: