fbpx
Health

हेल्दी Salad भी सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान अगर गलत समय पर खाया जाए!

बहुत से लोगों को खाने में सलाद (Salad) बहुत पसंद होता है और वे खाने के साथ जब सलाद की प्लेट लेकर बैठते हैं तो अनाज से ज्यादा सलाद ही खा लेते हैं. वजन घटाने (Weight Loss) की कोशिश में लगे बहुत से लोग रात के खाने में सिर्फ सलाद खाते हैं तो वहीं कुछ लोगों को लगता है प्याज, टमाटर, खीरा, गाजर इन सब्जियों को काटकर ऊपर से नमक और नींबू डालकर खा लेने से सलाद खाने के सारे फायदे मिल जाते हैं. लेकिन ये सारी अधूरी जानकारियां हैं क्योंकि अधिकतर लोगों को पता ही नहीं होता कि सलाद खाने का सही तरीका और सही समय क्या है. इसकी वजह से सलाद खाने से फायदे की जगह नुकसान होने की आशंका बनी रहती है. सलाद खाने का सही समय क्या है और सलाद खाने के फायदे-नुकसान क्या-क्या हो सकते हैं, इस बारे में यहां पढ़ें.

सलाद खाने का सही समय क्या है?

डायटिशियन और न्यूट्रिशनिस्ट्स की मानें तो सलाद को खाना खाने के साथ नहीं बल्कि खाना खाने से आधा घंटा या 1 घंटा पहले खाना चाहिए (Eat Salad before Meal). चूंकि सलाद में ढेर सारी सब्जियां होती हैं इसलिए यह प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स का बेहतरीन सोर्स होता है. साथ ही सलाद में कैलोरीज की मात्रा भी बेहद कम होती है. ऐसे में जब आप सलाद को भोजन करने से पहले खा लेते हैं तो आपकी भूख कुछ कम हो जाती है और आप भोजन के दौरान रोटी या चावल कम खाते हैं जिससे शरीर में कार्बाहाइड्रेट कम जाता है जिससे आपको वेट लॉस करने में मदद मिलती है और वजन कंट्रोल (Weight Control) करने में भी.

ये भी पढ़ें- थाना हापुड़ देहात में इंटीग्रेटेड रोड एक्सीडेंट डेटाबेस परियोजना का किया गया ड्राई रन

इसके अलावा साल 2012 में हुई एक स्टडी की मानें तो भोजन से पहले सलाद खाने से रोजाना के सब्जियों के इनटेक में भी 23 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो जाती है. साथ ही पाचन के लिहाज से भी सलाद को भोजन से पहले ही खाना बेहतर है क्योंकि सलाद में कच्ची सब्जियां होती हैं जिन्हें पचाना मुश्किल होता है और अगर इन्हें भोजन के साथ या भोजन के बाद खाया जाए तो इसकी वजह से पेट फूलने या पेट में गैस (Stomach gas) जैसी दिक्कतें हो सकती हैं.

रात में न खाएं सलाद

आयुर्वेद (Ayurveda) की मानें तो कच्ची चीजें फिर चाहे वह सब्जी हो या फल उसका सेवन शाम में 5 बजे के बाद नहीं करना चाहिए. इसलिए फ्रूट सलाद हो या फिर वेजिटेबल सलाद उसे दिन में लंच से पहले ही खा लेना बेहतर होगा. वैसे तो सलाद पोषक तत्वों से भरपूर होता है लेकिन फाइबर से भरपूर होने की वजह से रात में इसे खाने पर पाचन से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं. आप रात में सलाद खाना ही चाहते हैं तो उसे भाप देकर पका लें या फिर उबालकर खाएं.

ये भी पढ़ें- 16 करोड़ की लागत से बन रहें गावों के मार्गों के चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य का सांसद, विधायक ने किया शिलान्यास

सलाद खाते वक्त न करें ये गलतियां

– सलाद जितना सादा हो उतना ही हेल्दी होता है इसलिए इसमें ऊपर से नमक डालकर न खाएं. ऐसा करने से सब्जियों के न्यूट्रिएंट्स कम हो जाते हैं.

– सलाद में ऊपर से काली मिर्च, लाल मिर्च, चाट मसाला, चीज़ या मेयोनीज जैसी ड्रेसिंग डालकर भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से भी सलाद के पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं और उन्हें खाने का कोई फायदा शरीर को नहीं मिलता.

Source link

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page