fbpx
News

संस्कार एजुकेशनल ग्रुप ने आयोजित किया मिशन शक्ति कार्यक्रम,घरेलू हिंसा या कोई आसपास परेशान करता है तो 1090 पर काल कर सकते हैं शिकायत – एसपी अभिषेक वर्मा

हापुड़ ‌ । एसपी अभिषेक वर्मा ने कहा कि महिलाएं या युवतियों अगर कहीं रास्ते में फंस जाएं तो तुरंत 112 डायल कर मदद मांग सकती है। घरेलू हिंसा या कोई आसपास परेशान करता है तो 1090 पर काल कर शिकायत कर सकती है। थाने पर महिला डेस्क है। बेहिचक महिला सिपाही से अपनी दिक्कत रख सकती हैं।

एएसपी मुकेश मिश्रा ने नारी सुरक्षा, सम्मान और नारी स्वावलंबन,1090 वूमेन पावर लाइन, 181 माहिला हेल्प लाइन ,1076 मुख्यमंत्री हेल्पलाइन , पुलिस आपातकालीन सेवा 112 ,चाइल्ड लाइन , महिला स्वास्थ्य सेवा 102, एंबुलेंस पावर लाइन के बारे अलग अलग फायदों के बारे में बताया।

संस्कार एजुकेशनल ग्रुप ने को पुलिस विभाग, हापुड़ के सहयोग से मिशन शक्ति कार्यक्रम का आयोजन किया, ताकि लड़कियों और महिला फैकल्टी सदस्यों को उनकी सुरक्षा के प्रति संवेदनशील बनाया जा सके।

‘मिशन शक्ति’ मिशन मोड में एक सरकारी योजना है जिसका उद्देश्य महिलाओं को प्रभावित करने वाले मुद्दों को संबोधित करके और उन्हें अभिसरण और नागरिक-स्वामित्व के माध्यम से राष्ट्र निर्माण में समान भागीदार बनाकर महिला सुरक्षा, सुरक्षा और सशक्तिकरण के लिए हस्तक्षेप को मजबूत करना है। इसका उद्देश्य समाज के सभी वर्गों की महिलाओं के लिए सुरक्षा, सम्मान और आत्मनिर्भरता सुनिश्चित करना है।

उन्होंने यौन उत्पीड़न, अपहरण, धमकाने और घरेलू हिंसा आदि जैसे वास्तविक जीवन परिदृश्यों के खिलाफ खुद को बचाने के लिए लड़कियों को सशक्त बनाने के उद्देश्य के बारे में भी बताया। सम्मानित अतिथि, स्तुति सिंह, सीओ- हापुड़, वरुण मिश्रा, सीओ-पिलखुवा, मनु चौधरी, एसएचओ, महिला थाना, और ने भी ‘मिशन शक्ति’ के तहत विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया और विभिन्न हेल्पलाइन नंबरों का उपयोग करके छात्राओं और महिला संकाय सदस्यों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए अपने अनुभव साझा किए। पूरा कार्यक्रम बहुत ही जानकारी पूर्ण था और इसमें लगभग 150 लड़कियों ने भाग लिया। विनोद पांडे, एसएचओ, पिलखुवा, निदेशक फार्मेसी- प्रो. (डॉ.) बबीता कुमार, निदेशक इंजीनियरिंग- प्रो. (डॉ.) धर्मेंद्र सिंह, कार्यक्रम में आशीष मित्तल सहित समस्त महिला शिक्षक व छात्राएं उपस्थित रहीं।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page