fbpx
Health

स्किन डिटॉक्स में बेहद फायदेमंद हैं ये हर्ब्स, मिलेगी बेदाग और साफ त्वचा

Skin Care: गर्मियों में धूल, गंदगी, प्रदूषण और सूरज की हानिकारक किरणें त्वचा को बुरी तरह प्रभावित करती हैं. साथ ही इस मौसम में अधिक पसीना और तेल बनने से भी त्वचा चिपचिपी हो जाती है। जिससे त्वचा पर गंदगी जमा हो जाती है और यह मछिद्रों को बंद कर देती है। जिससे चेहरा हमेशा कील-मुंहासों से भरा रहता है, आज हम कुछ ऐसी जड़ी-बूटियों के बारे में जानेंगे, जो त्वचा को डिटॉक्स करने का काम करती हैं। इससे चेहरा बेदाग रहता है और उसकी चमक भी बढ़ती है।

जड़ी-बूटियाँ त्वचा को कैसे डिटॉक्स करती हैं?

1. धनिया

मसाले के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली धनिया स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इसे खाने में इस्तेमाल करने से शरीर के साथ-साथ स्किन भी डिटॉक्सिफाई होती है। जिससे त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं। धनिया में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाया जाता है, जो त्वचा पर फ्री रेडिकल्स के असर को कम करते हैं। जिससे स्किन क्लीन और क्लियर नजर आती है।

2. एलोवेरा

एलोवेरा एक ऐसा प्लांट है जो सेहत और त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों का इलाज है। एलोवेरा में कूलिंग प्रॉपर्टीज़ पाई जाती है। जो गर्मियों में सनबर्न, टैनिंग, जलन, रैशेज और रेडनेस जैसी कई समस्याओं से राहत दिलाता है। यह स्किन को हाइड्रेट रखता है और सेल्स रीजेनरेशन को बढ़ावा देता है। ज्यादा गर्मी और धूप से होने वाले स्किन डैमेज को रिपेयर करते हुए यह त्वचा को ठंडक देता है।

3. चंदन

चंदन में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, साथ ही इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल तत्व भी पाए जाते हैं। यह त्वचा को सनबर्न, एक्ने, पिंपल्स, जैसी कई समस्याओं से तुरंत राहत प्रदान करता है। इसे पानी और गुलाब जल के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें। स्किन डिटॉक्स होती है जिससे दाग-धब्बे और कील-मुंहासों की समस्या दूर होती है।

4. हल्दी

हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। जो त्वचा की सूजन को कम करता है और पिगमेंटेशन की समस्या को भी दूर करता है। हल्दी के इस्तेमाल से त्वचा डिटॉक्सिफाई होती है जिससे नई कोशिकाओं के निर्माण में मदद मिलती है। आप अपने फेस पैक में हेल्दी का इस्तेमाल करने के अलावा इसे दूध में मिलाकर या काढ़े के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page