सौर ऊर्जा चालित नलकूप के लिए 90 प्रतिशत का अनुदान

हापुड । प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान स्कीम यानि “कुसुम योजना” के तहत किसानों को बिजली के बजाय सौर ऊर्जा से नलकूप चलाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत विभाग यानि यूपीनेडा की ओर से इसके लिए जनपद में आरंभिक चरण में किसानों को 90 फीसदी अनुदान पर सोलर एनर्जी चालित प्लांट मुहाया कराएंगे ।

इस प्रोजेक्ट में प्रति टयूबवेल 7.50 किलो वाट का प्लांट लगेगा और प्रति किलोवाट इसकी लागत 65 हजार रूपये प्रति किलोवाट की दर से है। परियोजना अधिकारी, यूपीनेडा, हापुड द्वारा यह जानकारी दी । उन्होने बताया कि ऐसे सोलर प्लांट निजी ऑन ग्रिड पर आधारित हैं ।

सौर ऊर्जा चालित नलकूपों का लाभ यह है कि इससे न सिर्फ ऑन ग्रिड को बेच भी सकेंगे । “पीएम कुसुम ” की इस योजना को जिले में अमली जामा पहनाने के लिए बिजली विभाग ने किसानों की सूची उपलब्ध करायी है जो खेती के लिए ट्यूबवेल का उपयोग कर रहे है । श्री एस० के० वर्मा, परियोजना अधिकारी, यूपीनेडा, हापुड ।

(मो० 9415609064) के मुताबिक इस स्कीम के बारे में किसानों को जागरूक किया जा रहा है। अधिक जानकारी हेतु विद्युत विभाग, वितरण खण्ड, हापुड से सम्पर्क किया जा सकता है ।

Other Jobs
Exit mobile version