fbpx
Health

सोने से पहले दूध में मिलाकर पी जाएं ये चीज, जल्दी से हो जाएंगे पतले

नई दिल्ली: सोने से पहले अक्सर हम दबाकर खाना खा लेते हैं. इसका असर सीधे हमारे शरीर पर पड़ता है. वजन बढ़ने का यह एक मुख्य कारण है. लेकिन अगर हम कुछ हैवी खाने के स्थान पर एक गिलास दूध लेने लगें, तो उसका काफी फायदा होगा. साथ ही में अगर उस दूध के साथ एक चम्मच हल्दी (Turmeric Milk) मिला दें, तो फायदे ही फायदे होंगे.  रोज हल्दी वाला दूध पीने से ना सिर्फ अच्छी नींद आएगी. बल्कि वजन कम करने में भी मदद मिलेगा. आइए जानते हैं कि रात को हल्दी वाला दूध पीने के क्या फायदे हैं…

1. वजन करता है कम (For Lose Weight)
हल्दी वाले दूध में कैल्शियम और कई अन्य किस्म के मिनिरल पाए जाते हैं. जो फैट बर्न करने में मददगार होते हैं. साथ ही में इससे कब्ज की समस्या दूर होती है, जो वजन को सही रखने के लिए बहुत जरूरी है. कुल मिलाकर हल्दी वाला दूध पीने से वजन कम करने में मदद मिलता है.

2. आती है अच्ची नींद ( For Good Sleep)
पतले होने के लिए विशेषज्ञ अच्छी नींद को जरूरी बताते हैं. ऐसे में हल्दी वाला दूध काफी फायदेमंद साबित होता है. क्योंकि हल्दी वाले दूध में अमिनो एसिड की भरपूर मात्रा होती है, जो नींद में काफी मदद करती है. आजकल के मोबाइल युक्त लाइफ में कई लोग अच्छी नींद की तलाश में हैं. उनके लिए ये शानदार चीज है.

3. इम्यूनिटी बढ़ता है (For Boost Immunity)
कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बाद एक बार फिर लोग इम्यूनिटी को बूस्ट करने के तरीके खोज रहे हैं.  ऐसे में उनके पास हल्दी वाला दूध एक अच्छा विकल्प है. दरअसल, इस पेय पदार्थ में करक्यूमिन मौजूद होता है, जो  इम्यूनोमॉड्यूलेटरी का काम करता है.  इम्यूनोमॉड्यूलेटरी वो चीज है, तो इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी मददगार होती है.

4. हड्डियों को बनता है सॉलिड (For Solid Bone)
बचपन से पढ़ाया जाता है कि दूध में अच्छी मात्रा में कैल्शियम मिलता है. और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करता है. इसके अलावा हल्दी वाले दूध में मौजूद एंटीबायोटिक्स भी इसमें मददगार होते हैं. अक्सर हड्डी टूटने पर हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है.

5. कैंसर में फायदेमंद (Good For Cancer Patients )
कैंसर के मरीजों के लिए भी हल्दी वाला दूध फायदेमंद होता है. इसमें करक्यूमिन पाया जाता है, जो कैंसर के मरीजों को ठीक होने में मदद करता है.

6.दर्द और सूजन का रामबाण इलाज ( Reduce Pain)
हल्दी वाले दूध में  एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं. ये जोड़े के दर्द में राहत देते हैं. सूजन को भी कम होने करने में मदद करते हैं. इसके अलावा महिलाएं, जिन्हें पीरियड्स के दौरान दर्द होता है, उनके लिए भी हल्दी वाला दूध रामबाण इलाज है.

7. सर्दी-खांसी में फायदेमंद ( Good In Cold)
सर्दी-खांसी आम बात है. लेकिन इन दिनों में इसको लेकर लोग काफी सतर्क हो गए हैं. खासकर कोरोना वायरस की एंट्री के बाद से. ऐसे हल्दी के दूध के लगातार सेवन से सर्दी-खांसी होने की संभावना कम हो जाती है. दरअसल, इसमें मौजूद एंटीबायोटिक्स शरीर के फ्री रेडिकल सेल्स लड़ते हैं और ऐसी बीमारियों को दूर रखते हैं.

Source link

Show More

2 Comments

  1. Pingback: unicvv shop

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page