fbpx
News

नीम नदी उद्गम स्थल से कमिश्नर मेरठ ने किया सफाई अभियान का प्रारंभ

हापुड़(अमित मुन्ना)।
दतियाना गांव में आयोजित कार्यक्रम का प्रारंभ यज्ञ के पवित्र वेदो के मंत्रोच्चार के साथ किया गया यज्ञ में मंडल आयुक्त मेरठ सुरेंद्र सिंह, जिलाधिकारी हापुड़ अनुज सिंह , मुख्य विकास अधिकारी उदय सिंह , जिला वन अधिकारी दीक्षा भंडारी ,नीम नदी संरक्षण अभियान के संयोजक भारत भूषण गर्ग ,नीर फाउंडेशन के रमन त्यागी लोक भारती के संच प्रमुख मूलचंद आर्य नीम नदी मुरादपुर के संयोजक यश त्यागी उज्ज्वल शर्मा,सुभाष प्रधान तथा गढ़मुक्तेश्वर के विधायक कमल सिंह मलिक ने आहुतियां देकर नीम नदी सफाई अभियान का शुभारंभ किया। ततपश्चात पीपल का पेड़ लगाकर एवं अतिक्रमण को स्वयं कसला चलाकर इस कार्यक्रम का विधिवत प्रारंभ किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कमीश्नर सुरेंद्र सिंह ने कहा कि आज केंद्र सरकार व प्रदेश सरकार के यशस्वी नेतृत्व में नदियों की स्थिति में सुधार प्रारंभ हो गया है परंतु यह तब तक पूर्ण नहीं होगा जब तक आम जनमानस इसके साथ सहयोगी की भूमिका में नहीं आएगा नीम नदी कभी बहती थी यह हमारे पूर्वज बताते हैं परंतु हम संकल्प लें कि हम कह सकें कि नीम नदी बहती है इसके लिए हमें अनेकानेक प्रयास करने होंगे इसके लिए आस-पास के गांव में वाटर लेवल बढ़ाने के ऊपर ध्यान देना होगा जो नल खराब हो गए हैं और उनको केवल कैप लगाकर बंद कर दिया गया है इस बार उनको वाटर रिचार्ज का माध्यम बनाया जाना चाहिए।
गुलाब का फूल देकर सुरेंद्र सिंह का स्वागत करते हुए नीम नदी संरक्षण अभियान के संयोजक भारत भूषण गर्ग ने नीम नदी के साथ-साथ उसके केचमेंट एरिया के विषय में विस्तार से बताया लगभग 700 मीटर पैदल चलकर मंडल आयुक्त नीम नदी के केचमेंट एरिया के अंत में बने यज्ञ स्थल तक पहुंचे इस बीच उन्हें पापा फूल जिसे कमलगट्टा भी कहा जाता है वह कसेरू आदि भी दिखाया गया ।
उन्होंने सभी ग्राम प्रधानों से आव्हान किया की आप सभी केवल नाली खड़ंजा के ऊपर ही ध्यान ना दें वरन धरती की कोख में वर्षा ऋतु का पानी पहुंचाने को भी अपना लक्ष्य बनाएं।
. इस अवसर पर जिलाधिकारी एवं गढ़मुक्तेश्वर के विधायक डॉ कमल सिंह मलिक ने 1-1 चेक डैम अपने द्वारा बनवाने की का संकल्प लिया ।
नीम नदी संरक्षण अभियान के संयोजक भारत भूषण गर्ग ने मंडलायुक्त को बताया की लोक भारती के तत्वाधान में नीम नदी संरक्षण अभियान के द्वारा हापुड़ जनपद में नीम नदी के क्षेत्र में पढ़ने वाले 12 नीम नदी ग्रामों में नीम नदी संरक्षण अभियान समितियां बना दी गई हैं जिन्होंने अपने गांव में जनजागृति अभियान प्रारंभ कर दिए हैं और यह अभियान लगातार चलता रहेगा।
इस अवसर पर ग्राम प्रधान रजनीश त्यागी सहित सभी ग्राम प्रधान डायरेक्टर विनोद कुमार ग्राम प्रधान संगठन के नानक चंद शर्मा सहित अनेकों अधिकारी वह सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित रहे।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page