fbpx
News

ठंड़ से यदि किसी पशु की मृत्यु हुई तो मुख्य पशु चिकित्साधिकारी होगें,जनपद की सड़कें हो गढ्ढामुक्त
-डीएम

हापुड़ । जिलाधिकारी अनुज सिंह व मुख्य विकास अधिकारी उदय सिंह ने जनपद के कलेक्ट्रेट के सभागार में विकास कार्यक्रमों से सम्बन्धित प्रगति की समीक्षा बैठक की। तत्पश्चात रूपये 50 लाख से अधिक लागत वाली परियोजनाओं की समीक्षा की।
बैठक में जिलाधिकारी ने शासन की प्राथमिकता वाले 37 प्रारूपों व 71 बिंदुओं की विकास कार्यक्रमवार, बिंदुवार, मदवार समीक्षा की एवं संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को शासन की प्राथमिकता वाली विकास योजनाओं में तेजी से प्रगति लाने के निर्देश दिए।
शासन की मंशानुरूप विकासपरक कार्यक्रमों, जनकल्याणकारी योजनाओं, लाभार्थीपरक कार्यक्रमों को समयबद्ध तरीके से पूरी पारदर्शिता व गुणवत्ता से पूर्ण किया जाए। कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि निर्माण कार्य में गुणवत्ता लाई जाए और कार्य समय सीमा के अंतर्गत पूर्ण किए जाएं विकास कार्यों में लापरवाही बरतने पर एक्स एन आर ई एस को चेतावनी जारी करने और उनका वेतन रोकने की कार्रवाई करने हेतु संबंधित को निर्देशित किया और कहा कि इनके विभाग के प्रमुख सचिव को इनके लापरवाही भरे कार्यों के बारे में जानकारी कराएं। सभी निर्माण कार्यों का विभाग के अध्यक्षों द्वारा पर्यवेक्षण किया जाए और यह भी सुनिश्चित किया जाए की कार्य स्थल पर कार्य गुणवत्ता पूर्ण हो रहा है या नहीं?
जिलाधिकारी ने एक्सन पीडब्ल्यूडी से सड़कों के निर्माण की प्रगति जानते हुये कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सड़कों के गड्ढा मुक्ति करण के कार्यों में किसी भी तरह की शिथिलता बर्दाशत नहीं की जायेगी। अधिशाषी अभियन्ता विद्युत से कहा कि जिन विभागों के विद्युत बकाया बिल भुगतान हेतु लंबित हैं उन्हें ओटीएस योजना के तहत लाभान्वित करते हुए बिलों का समायोजन कराया जाए। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी से आॅपरेशन कायाकल्प, पंचायत भवनों का निर्माण आदि के बारे में जानकारी ली। उन्होंने अमृत योजना, स्मार्ट सिटि योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, आजीविका मिशन, मनरेगा, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल मिशन, मत्स्य पालन हेतु तालाबों का आवंटन, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, कन्या सुमंगला योजना, आई0सी0डी0एस0(पोषण अभियान), प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना आदि बिन्दुओं पर विस्तार से समीक्षा की l
. उन्होंने किसान सम्मान निधि, पीएम फसल बीमा योजना सहित अन्य किसान परक योजनाओं की अद्यतन प्रगति जानी। जिलाधिकारी ने निराश्रित गोवंश की समीक्षा करते हुए गो-आश्रय स्थल, संरक्षित गोवंश व सहभागिता योजना से सुपुर्दगी कराए गए गोवंश की संख्या जानी। उन्होंने कहा आश्रय स्थल में संरक्षित गोवंश के स्वास्थ्य का ख्याल रखा जाए। सर्दी के मौसम को देखते हुए बड़े व छोटे गोवंश हेतु डांट से तैयार की गई झूल पहनाई जाए ठंड से कोई भी पशु मरना नहीं चाहिए यदि ठंड से किसी पशु की मृत्यु हुई तो मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी जिम्मेदार होंगे l
. उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से विद्यालयों में हुये कायाकल्प के कार्यों की स्थिति जानी। उन्होंने कहा कि स्कूली, आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों की स्वास्थ्य जांच आरबीएसके की टीम द्वारा नियमित रूप से कराई जानी चाहिए और जिला कार्यक्रम अधिकारी अति कुपोषित बच्चों को एनआरसी में भर्ती कराने की व्यवस्था करें। एनआरसी जिले में तैयार है उसे संचालित किया जाए।
बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 रेखा शर्मा से चिकित्सकों की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली।
जनसेवा केंद्रों को डीएसओ निर्देशित करें की उनके द्वारा अंत्योदय कार्ड बनाए जाएं और उनके परिवार के मुखिया के आयुष्मान कार्ड भी बनाए जाएं। अंत्योदय कार्ड धारकों को सभी सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाए।जिलाधिकारी ने 2019-20 के हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के अभी तक तैयार ना होने पर नाराजगी व्यक्त की।
जिलाधिकारी ने समस्त कार्यदाई संस्थाओं के अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि ज्यादातर योजनाओं को दिसंबर माह के अंत तक पूर्ण करने का प्रयास करें ।
जिलाधिकारी ने अमृत योजना के अंतर्गत समय सीमा में कार्य न करने पर संबंधित अधिकारी का स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यमुना प्रदूषण इकाई द्वारा जिम्मेदारी पूर्वक कार्य नहीं किया गया है , इनके कार्यों की उच्च स्तरीय जांच कराई जाए। अपशिष्ट प्रबंधन में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन किया जा रहा है।
. बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने अवगत कराया कि 7 दिसंबर 2021 से 13 दिसंबर 2021 तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है इसलिए सभी अधिशासी अधिकारी गण व जिला पंचायत राज अधिकारी कार्य में प्रगति लाएं।

Show More

3 Comments

  1. Pingback: David T Bolno
  2. Pingback: bonanza178 rtp

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page