fbpx
Health

गर्मियों में शरीर को रखना है मजबूत, तो इस तरह करें मोसंबी का सेवन, मिलेंगे गजब के फायदे

नई दिल्लीः एक तरफ कोरोना काल और दूसरी तरफ गर्मियों का मौसम ऐसे में खुद को स्वस्थ्य और सेहतमंद बनाए रखना बहुत जरूरी है. खुद को फिट और मजबूत बनाए रखने के लिए हम कई चीजों का सेवन करते हैं. ऐसे में गर्मियों के मौसम में फलों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. ताकि शरीर को मजबूत और स्वस्थ्य बनाए रखा जा सके. गर्मी के मौसम में मौसंबी का सेवन करना भी बहुत उपयोगी माना जाता है. क्योंकि मौसंबी में फाइबर, विटामिन और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए गर्मियों में मौसंबी का सेवन करने की सलाह दी जाती है. ऐसे में आज हम आपको मौसंबी के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं.

शरीर की इम्यूनिटी रहती है मजबूत 
कोरोना काल में शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत रखना बहुत जरूरी माना जाता है. ऐसे में इम्यूनिटी मजबूत रखने के लिए मौसंबी का सेवन किया जाना बहुत अच्छा माना जाता है. आप मौसंबी का जूस भी पी सकते हैं. मौसंबी में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाई जाती है, जिससे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है. इसलिए कोरोना काल में  म्यूनिटी मजबूत रखने के लिए लोगों को मौसंबी का सेवन करने की सलाह दी गई थी.

मौसंबी से शरीर रहता है ठंडा 
मौसंबी खाने से शरीर ठंडा रहता है.  खास बात यह है कि आप मौसंबी का जूस या सिरका बनाकर भी खा सकते हैं. मौसंबी की एक खासियत यह भी है कि यह एक महीने तक खराब नहीं होती है. इसलिए गर्मियों के सीजन में यह एक अच्छा फल माना जाता है. इसलिए गर्मियों के सीजन में मौसंबी खाने की सलाह दी जाती है.

मौसंबी से खून रहता है साफ
मौसंबी खाने से शरीर का खून साफ रहता है. जिससे पेट की तकलीफे भी नहीं होती है. इसके अलावा मौसंबी त्वचा से जुड़े रोगों में भी फायदेमंद मानी जाती है, मौसंबी खाने से रंग में भी निखार आता है. जबकि मुंह में होने वाले छाले की समस्या से छुटकारा मिलता है. इसलिए मौसंबी का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. यही वजह है कि गर्मी में मौसंबी का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

ब्लड प्रेशर को रखता है नियंत्रित
मौसंबी का सेवन करने से ब्लड प्रेशर की समस्या से भी निजात मिलती है. क्योंकि मौसंबी बॉडी को डिटॉक्सीफाई करता है और इसका सेवन करने से शरीर के टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं. इसलिए यह ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.

मौसंबी खाने से नहीं होती गैस और कब्ज की समस्या 
गैस और कब्ज की समस्या एक बड़ी प्राब्लम बनती जा रही है. लेकिन अगर आप मौसंबी का हर दिन सेवन करते हैं तो इससे आपको गैस और कब्ज की समस्या से भी राहत मिलेगी. ऐसे में जिन लोगों को गैस और कब्ज की समस्या होती है उन्हें मौसंबी खाने की सलाह दी जाती है.

ये भी पढ़ेंः जनपद में दो कोरोना संक्रमित महिलाओं की मौ त, 99 मरीज हुए स्वस्थ

नियंत्रित रहता है शुगर लेवल 
मौसंबी खाने से शरीर का शुगर लेवल भी नियंत्रित रहता है. क्योंकि शुगर एक बड़ी बीमारी बनती जा रही है, लेकिन मौसंबी एक ऐसा फल है जो शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है. मौसंबी में शुगर को कंट्रोल करने वाले पौषक तत्व पाए जाते हैं. इसलिए जिन लोगों को शुगर की समस्या होती है उन्हें मौसंबी खाने की सलाह दी जाती है.

मौसंबी सेवन करने का तरीका 
मौसंबी को आम तौर पर फल के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. जबकि मौसंबी का जूस बनाकर भी पीने से भी बहुत फायदा मिलता है. आप हर दिन या तो एक मौसंबी का फल खा सकते हैं या फिर हर दिन एक गिलास जूस का सेवन किया जा सकता है. रोजाना सुबह एक गिलास मौसंबी का जूस पीने से शरीर को काफी एनर्जी मिलता है. शरीर में कमजोरी और थकान हो तो मौसंबी का जूस इसमें काफी फायदा करता है. मौसंबी के जूस में कई पोषक तत्व होते हैं, जो बीमारी के बाद शरीर को मजबूती प्रदान करते हैं. मौसंबी न सिर्फ ताकत देती है इसलिए इसका सेवन करना चाहिए.

ये भी पढ़ेंः पटेलनगर, श्रम विभाग, नगर पालिका, कोतवाली, ज् ञानलोक सहित जनपद में मिले 230 कोरोना मरीज

Source link

Show More

3 Comments

  1. Pingback: Buy herbal hisense
  2. Pingback: useful site
  3. Pingback: article source

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page