fbpx
News

संत निरंकारी मिशन ने लगाया रक्तदान शिविर,रक्त नाड़ियों में बहे नालियों में नही : निरंकारी बाबा हरदेवसिंह

हापुड़ । संत निरंकारी चैरिटेबल ट्रस्ट के तत्वावधान में शुक्रवार को मेरठ रोड स्थित सत्संग भवन में एक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।
. रक्तदान शिविर में जिला अस्पताल के मुख्य सुपरिटेंडेंट डॉक्टर प्रदीप मित्तल द्वारा शिविर का फीता काटकर शुभारंभ किया गया इस दौरान डॉक्टर राजेंद्र गुप्ता डॉ पी पी पालीवाल,प्रवीण गुप्ता,डॉ राजेश गुप्ता का भव्य स्वागत किया गया
डॉक्टर मित्तल के साथ आई टीम ने रक्त दान दाताओं से बातचीत की तथा बताया कि रक्तदान महादान होता है इससे शरीर में कभी कोई कमी नहीं आती है बल्कि नारियों में बहने वाला रक्त प्रवाह एकदम ठीक बन जाता है।
संत निरंकारी चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से बताया गया कि बाबा हरदेव सिंह के अनुयायियों द्वारा प्रत्येक वर्ष बाबा साहब के कथन अनुसार रक्त नाड़ियों में बहे नालियों में नहीं के अंतर्गत रक्तदान शिविर आयोजित कर प्रत्येक रक्त के कारण अपनी जीवन को बचाने को बचनाने में संघर्ष शील गरीब मजदूर एवं असहाय की मदद के लिए बाबा साहब के सेवकों द्वारा इस रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाता है शिविर के अंतर्गत कोरोना की जांच रक्त की जांच ब्लड प्रेशर चेकिंग आदि सभी जांच करते हुए दानदाता से रक्त लिया जाता है, और प्रत्येक रक्त दानदाता को आवश्यकता पड़ने पर रक्त की आपूर्ति की जाती है।
सत्संग भवन प्रभारी अर्जुन सिंह ने बताया कि बाबा हरदेव सिंह महाराज का यह कथन रहा है कि हर एक इंसान को रक्तदान करना चाहिए और दास का भी यही ध्यान है कि हर एक इंसान को रक्तदान करना चाहिए क्योंकि एक रक्त कईयों की जान बचा सकता है इसलिए यह शिक्षा सतगुरु बाबा हरदेव सिंह महाराज जी की रही है। वह इस सेवा में सहयोग के लिए जिलाधिकारी सहित प्रशासनिक अधिकारी और जिला अस्पताल से सभी का सहयोग मिलने पर धन्यवाद देते है।
संत निरंकारी चैरिटेबल ट्रस्ट के संयोजक सुभाषचन्द चिटकारा ने बताया कि बाबा हरदेव सिंह के मिशन को आगे बढ़ाते हुए माता सुदीक्ष जी महाराज के नेतृत्व में उनके आदेश पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है और इस रक्तदान शिविर के लिए जहां गत वर्ष कोरोना काल के चलते मात्र 30 रक्त दान दाताओं का रक्त लेने की अनुमति हमें प्रशासन द्वारा दी गई थी तो वहीं इस बार शिविर में 100 रक्त दान दाता रक्तदान कर सकेंगे उन्होंने बताया कि एक रक्त दान दाता द्वारा दिए गए रक्त से 4 ऐसे मनुष्य को बचाने में मदद मिलती है जो रक्त की कमी के कारण अपने जीवन को अलविदा कहने की स्थिति में होते हैं। उन्होंने लोगों से आह्वान करते हुए कहा कि अधिक से अधिक हमें रक्तदान करना चाहिए।
एक रक्त दान दाता ने बताया कि रक्तदान करने से शरीर में होने वाले सभी प्रकार के एनर्जी जो हानिकारक होती हैं वह निकल जाती हैं और मात्र 1 सप्ताह में रक्तदान करने के बाद एक ऐसी ऊर्जा का संचार होता है जो जीवन को एक बेहतर जीवन की तरफ ले जाने में मनुष्य की मदद करता है इसलिए जीवन में रक्तदान करना बहुत ही उपयोगी है सभी को रक्तदान करना चाहिए।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page