वर्ल्ड हार्ट डे : लाइफ स्टाइल चेंज करनें से हार्ट संबंधित बीमारियों से हो सकता हैं बचाव-डॉ. पराग शर्मा


हापुड़(अमित अग्रवाल मुन्ना)।
जनपद के वरिष्ठ चिकित्सक व आरोग्य सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के चेयरमेन डॉ. पराग शर्मा ने कहा कि हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसकी शुरुआत की थी। जिसका उद्देश्य हृदय संबंधी बीमारियों के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाना हैं।
उन्होंने बताया कि दुनिया में हर साल एक बड़ी आबादी हार्ट संबंधी बीमारियों के कारण जान गंवा देती है। हार्ट संबंधी बीमारियों का सबसे बड़ा कारण है लाइफ स्टाइल। तनाव भरी जिंदगी, खानपान की खराब आदतें, आराम भरा जीवन, कुछ आदतें हैं, जो हार्ट को बीमार कर रही हैं।
उन्होंने कहा कि लोग अपनी सेहत का ध्यान रखें, खासतौर पर हार्ट को मजबूत करने वाले व्यायाम करें। लाइफ स्टाइल ऐसी रखें, जो सेहत को हानि न पहुंचाए साथ ही लोगों को हृदय रोगों के बारे में सूचित करने के लिए किया जाता है, जो दुनिया में मृत्यु और विकलांगता का सबसे बड़ा कारण हैं। सीवीडी के जोखिम को कम करने के लिए निवारक उपायों के लिए जागरूकता को बढ़ावा देता है। इसका उद्देश्य लोगों को प्रेरित करना है कि तम्बाकू सेवन, अस्वास्थ्यकर आहार और शारीरिक निष्क्रियता जैसे जोखिम कारकों को नियंत्रित करके, हृदय रोग और स्ट्रोक से कम से कम 80% मौतों को रोका जा सकता है।

Exit mobile version