fbpx
News

एसएसवी इंटर कॉलेज में आयोजित हुई विज्ञान कार्यशाला,शिक्षकों को दिया विज्ञान की विभिन्न गतिविधिओं का प्रशिक्षण

हापुड़(अमित अग्रवाल मुन्ना)।

राष्ट्रीय विज्ञान प्रौद्योगिकी संस्थान परिषद विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार के तत्वावधान में प्रगति विज्ञान संस्था द्वारा एसएसवी इंटर कॉलेज हापुड़ में कम लागत में विज्ञान शिक्षण सहायक सामग्री विषय पर 1 जनवरी से 5 जनवरी 2022 तक एक विज्ञान कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है ।
आज चतुर्थ दिन को कार्यशाला में विद्यालय के प्रधानाचार्य विजय गर्ग श्री हरि नाथ शास्त्री स्मारक इंटर कॉलेज उपेड़ा के प्रधानाचार्य कुलदीप गर्ग, मेरठ के प्रशिक्षक दीपक शर्मा, के नेतृत्व में आज “विज्ञान” विषय की विभिन्न गतिविधिओं का प्रशिक्षण दिया गया ।
उपस्थित सभी शिक्षकों ने आज पृथ्वी की परिधि को मापना सीखा ।
कार्यशाला में प्रवीन सैनी ने घनत्व तथा नमक के विलयन में कैथोड तथा एनोड के बारे में , सत्येंद्र जी ने एसिटिलीन गैस बनाना, अम्ल तथा क्षार की पहचान करना,कार्बन डाई ऑक्साइड तथा ऑक्सीजन के भार, परासरण और विसरण को समझाया .
विपुल शर्मा ने प्रकाश की घटनाओं को ,न्यूटन के तीसरे नियम को, चुम्बक के गुणों को, घर्षण को समझाया,
अनुप्रिया ने टेक्टोनिक प्लेट्स के टकराव को समझाया ।शिक्षक दीपक शर्मा ने A C को घर मे साधारण बोतल से कैसे बनाया जाए समझाया।

मानवी ने रॉकेट के निर्माण की विधि को प्रदर्शित किया.
कार्यशाला में मानवी, सचिन कुमार व महेश चंद्र सैनी का भी विशेष सहयोग रहा ।
इस कार्यशाला में , सत्येंद्र कुमार, भीमसेन, पुष्पेंद्र कुमार,उत्तम कुमार, इरा चौधरी, सुमित कुमार, सचिन कुमार ,राहुल गौतम ,अमित कुमार आदि सहित लगभग 50 शिक्षकों ने भाग लिया ।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page