fbpx
News

कन्या सुमगला योजना एवं मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का लाभ सभी पात्रों तक पहुॅचे, यह अनिवार्य रुप से हो सुनिश्चित-अनुज सिह


हापुड़(अमित मुन्ना/अनूप)।
जिलाधिकारी अनुज सिंह, पुलिस अधीक्षक दीपक भूकर व मुख्य विकास अधिकारी उदय सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में प्रोबेशन विभाग की योजनाओं एवं कार्य प्रगतियों यथा-उत्तर प्रदेश रानी लक्ष्मीबाई बाल सम्मान योजना, कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, निराश्रित महिला पेंशन योजना, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, मिशन शक्ति आदि की गहन समीक्षा की।
इस दौरान उन्होने संचालित सभी योजनाओं में बेहतर प्रगति लाए जाने एवं जनपद को प्रदेश में विशिष्ट स्थान दिलाए जाने हेतु सभी से अन्तर्विभागीय समन्वय के साथ कार्य किए जाने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने कन्या सुमंगला योजना में और बेहतर प्रगति लाए जाने के लिए बीएसए से कहा कि अब विद्यालय खुलने की स्थिति में हैं, प्रयास करें कि इस योजना में अधिक से अधिक आवेदन लिए जाए और उनको इन योजनाओं से आच्छादित किए जाए। उन्होने अन्य विभागो को भी अपने स्तर से पूरी सक्रियता लाए जाने और अधिक से अधिक इस योजना के तहत आवेदन पत्र लेने तथा उन्हे इससे लाभान्वित किए जाने के निर्देश दिये। जिला प्रोबेशन अधिकारी संबंधित विभागो से इसके लिए समन्वय रखेगें। जनपद में कन्या सुमंगला योजना में लक्ष्य के सापेक्ष कम आवेदन ही वेबसाइट पर अपलोड किए गए हैं। इसमें प्रगति लाये। हमारे संयुक्त प्रयास से हमें कन्या सुमंगला योजना को परवान चढ़ाना है।
जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, निराश्रित महिला पेंशन के लम्बित आवेदनो का सत्यापन प्राथमिकता से किए जाने के भी निर्देश दिये। उन्होने महिला कल्याण से जुडे कार्यक्रमों, कोविड-19 में दिवंगत हुए माता-पिता के बच्चों व सामान्य कारणों से माता-पिता की मृत्यु हो जाने के उपरांत बच्चों को सरकार द्वारा दी जा रही सभी सुविधाएं एवं मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का लाभ तथा मिशन शक्ति आदि को भी प्रमुखता से संचालित किए जाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि वह महिला एवं बालिकाओं के स्वास्थ्य हेतु जागरूकता कैंप लगाए जाना सुनिश्चित करें।
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सितंबर 2021 के प्रथम सप्ताह में महिलाओं व बालिकाओं हेतु जागरूकता कार्यक्रम कराएंगे। कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में डिस्टिक कोऑर्डिनेटर बालिकाओं को गुड टच व बैड टच के बारे में जरूर बताये।
बैठक में पुलिस अधीक्षक ने कहा कि महिला शक्ति कक्ष प्रत्येक ग्राम पंचायत में बनाए जाने हैं जहां पर पुलिस महिला अधिकारी व महिला पुलिसकर्मी तैनात रहेंगी । वहां पर एक फ्लेक्सी भी स्थापित करें जिस पर पुलिस हेल्पलाइन नंबर इत्यादि अंकित हो।
जिलाधिकारी ने कहा कि एनआरएलएम के अंतर्गत बनाए गए समूह की महिलाओं को पिंक शौचालयो के संचालन का जिम्मा प्रदान करें। नगर पालिका परिषद डार्क कॉर्नर्स पर एलईडी लाइटे जरूर लगवाएं और प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत अधिशासी अधिकारी महिलाओं को छोटे-छोटे ऋण प्रदान कराएं।
बैठक में जिला प्रोबेशन अधिकारी विशाल यादव द्वारा सभी कार्य योजनाओं के एजेन्डा बिन्दुओं की प्रगतियों को प्रस्तुत किया गया।
बैठक में अपर जिलाधिकारी जयनाथ यादव, समस्त उपजिलाधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रेखा शर्मा, जिला विकास अधिकारी संजय कुमार अधिशासी अधिकारी, खंड विकास अधिकारी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page