fbpx
Health

रात में सोने से पहले दूध में मिलाकर करें बस 5 मखाने का सेवन, फायदे हैरत में डाल देंगे!

नई दिल्ली: भारत का शायद ही ऐसा कोई घर हो, जहां मखाना का इस्तेमाल न किया जाता हो. इसे लोटस सीड, फोक्स नट, प्रिकली लिली आदि के नाम से जाना जाता है. ज्यादातर घरों में मखाना से मिठाई, नमकीन और खीर भी बनाई जाती है. आपको बता दें कि इसमें मैग्ननेशियम, पोटाशियम, फाइबर, आयरन, जिंक आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में इसका सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक है. आज हम आपको इस आर्टिकल में मखाना से होने वाले कई फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइये जानते हैं……

होते हैं ये बेजोड़ फायदे 

1. पाचन में सुधार
मखाना में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं. इसके सेवन से पाचन में सुधार होता है. यह हर उम्र के लोगों को आसानी से पच जाता है. पाचन दुरुस्त करने के अलावा यह दस्त से भी राहत देता है.

2. किडनी बनाए मजबूत
मखाने के नियमित सेवन से आपकी किडनी भी मजबूत होती है. इसके अलावा ब्लड सर्कुलेशन के लिए भी अच्छा होता है.

3. दिल से जुड़ी बीमारियां 
आपको बता दें कि मखाने में अनहेल्दी कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बेहद कम होती है. इसलिए दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर रखने में लाभदायक होता है.

4. तनाव दूर करे
अगर काम की वजह से या अन्य किसी कारण से अक्सर तनाव रहता है, तो मखाना खाना बेहद लाभदायक होगा. रात में सोने से पहले एक गिलास दूध में 8-10 मखाने मिलाकर सेवन करें. इससे आपको नींद अच्छी आएगी साथ ही तनाव भी कम होता है.

5. ब्लड प्रेशर करे नियंत्रित
हाई ब्लड प्रेशर के लिए मखाना फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें सोडियम की मात्रा कम होती है और पोटैशियम की मात्रा अधिक पायी जाती है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार होता है.

कैसे करें मखाने का उपयोग?
मखाना का किसी भी रूप में उपयोग लाभदायक होगा. आप चाहें तो इसको दूध के साथ सेवन कर सकते हैं या फिर स्नैक्स की तरह भी खा सकते हैं. इसके लिए मखाने को घी में रोस्ट कर नमक के साथ खा सकते हैं.

Source link

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page