fbpx
News

महावारी स्वच्छता प्रबन्धन विषय पर प्रशिक्षकों का हुआ प्रशिक्षण, छात्राओं को एक साथ जागरूक किया जायेगा – पूनम परिहार

हापुड़।स्वयं सेवी संस्था सस्टेनेबल डेवलपमेंट सोसायटी (संदेश) द्वारा आर्य कन्या पाठशाला इंटर कॉलेज में महावारी स्वच्छता प्रबन्धन विषय पर प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय की प्रधानाचार्या डॉ स्नेहा प्रभा व संदेश की सचिव पूनम परिहार ने संयुक्त रूप से दीपप्रज्वलित कर किया। विद्यालय की छात्राओं ने सरस्वती वंदना व स्वागत गीत के साथ स्वागत किया। प्रशिक्षण के दौरान प्राची कौशिक ने महावारी के समय पर होने वाली प्रक्रिया के बारे में सभी भ्रंतियों के बारे में विस्तार से समझाया तथा उसे दूर करने के बारे मे बताया।

उन्होंने कहा कि महावारी के समय मे महिलाओं व नवयुवतियों को ज्यादा सजग रहना चाहिए। इस दौरान साफ सफाई ज्यादा जरूरी है। महीने के पाँच दिनों में लापरवाही के कारण बहुत सी बीमारियों के होने की संभावना ज्यादा प्रबल रहती हैं। इस दौरान लापरवाही करने पर कैंसर जैसी घातक बीमारी होने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है।

कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए संदेश संस्था की सचिव पूनम परिहार ने बताया कि संस्था द्वारा महावारी स्वच्छता प्रबन्धन परियोजना के अंतर्गत महीने के वो पाँच दिन कार्यक्रम के प्रथम चरण में जिले के सभी इण्टर कॉलेजों में से एक एक शिक्षिका को प्रशिक्षित करके सभी इण्टर कॉलेजों की छात्राओं को एक साथ जागरूक किया जायेगा।

कार्यक्रम में सहयोग करने वाली सभी शिक्षिकाओं को महावारी स्वच्छता दिवस के अवसर पर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा। कार्यक्रम में विद्यालय की प्रधानाचार्य व सहायक प्रधानाचार्य अर्चना गौतम,सरिता सरन, अनिता जायसवाल, रानी सिन्हा, स्वीटी वर्मा, रेखा रानी, अंजू रानी, पूनम तोमर, प्रेरणा साहू, ने संदेश संस्था की टीम को धन्यवाद किया।

इस अवसर पर विद्यालय संस्था के सहायक प्रबन्धक राहुल सक्सेना, परियोजना समन्वयक संजीव भारद्वाज, शिवसिंह रावत, मिशिका, सरिता व विभिन्न विद्यालयों की शिक्षिकाएं मौजूद रही।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page