fbpx
News

वल्नरेबल तथा क्रिटिकल बूथ पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता-जिलाधिकारी

हापुड़।जिलाधिकारी श्रीमती प्रेरणा शर्मा ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को सकुशल शांतिपूर्ण संपन्न करने के लिए तहसील सभागार धौलाना में सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट को अपने कर्तव्य को जिम्मेदारीपूर्वक निर्वाहन करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने कहा कि सभी सेक्टर तथा जोनल मजिस्ट्रेट प्रत्येक बूथों का सूक्ष्म निरीक्षण करके मतदान सम्बंधी आधारभूत संरचनाओं की चेक लिस्ट से मिलान कर ले। उन्होंने कहा कि सभी जोनल और सेक्टर अधिकारियों को निर्वाचन आयोग द्वारा मजिस्ट्रेट के अधिकार प्रदान कर दिये गये है अतः सभी लोग अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने के लिए संबंधित एलआईयू, प्रधान, चौकीदार तथा स्थानीय गणमान्य लोगों से व्यक्तिगत संपर्क रखकर वांछित सूचना इकट्ठा करके प्रशासन को अवगत कराये। इसके अलावा सभी जोनल मजिस्ट्रेट को अपने-अपने क्षेत्र के वल्नरेबल तथा क्रिटिकल बूथ पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि सेक्टर तथा जोनल मजिस्ट्रेट साथ लगे हुए पुलिस अधिकारी से बेहतर समन्वय बना करके चुनाव प्रक्रिया को अंतिम रूप दें। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र पर आवश्यक सुविधाओं के साथ-साथ मतदान केंद्र तक के रास्ते की सुगमता का भी परीक्षण कर लें। उन्होने कहा की किसी मतदान केंद्र पर यदि पूर्व के चुनाव में किसी प्रकार की अप्रिय घटना घटी हो तो उसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करके अवगत कराये। साथ ही वल्नरेबल मैपिंग के दौरान स्थानीय निकाय के चुनाव का भी डाटा से मिलान कर लें।
जिलाधिकारी ने कहा कि सभी सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट आपस में व्हाट्सएप बना करके व्हाट्सएप ग्रुप मे प्रधान, पंचायत सचिव तथा पंचायत सहायक का नंबर जोड़ ले। जिलाधिकारी ने वीडियोग्राफी तथा फोटोग्राफी टीम को निर्देशित करते हुए बताया कि फोटोग्राफी तथा वीडियोग्राफी टीमें जुलूस, पोस्टर, बैनर की पूर्ण फोटोग्राफी तथा वीडियोग्राफी करेंगे तथा कंट्रोल रूम से प्राप्त सूचना स्थल पर भी जाकर के वीडियोग्राफी करना सुनिश्चित करेंगे। जिलाधिकारी ने सख्त निर्देश दिए की सेल्फी पॉइंट में मतदाताओं के द्वारा सेल्फी फोन के माध्यम से ली जाती है अतः सेल्फी प्वाइंट निर्धारित स्थान पर ही बने। उन्होंने कहा कि फ्लाइंग स्क्वाड की गाड़ी में जीपीएस अवश्य लगे होने चाहिए।
जिलाधिकारी ने सभी मजिस्ट्रेट तथा कर्मचारियों को सख्त निर्देश दिया कि चुनाव के दौरान विशेष परिस्थिति के अलावा छुट्टी स्वीकृति नहीं होगी तथा बिना अनुमति के कोई भी छुट्टी तथा मुख्यालय से बाहर नहीं जाएगा अन्यथा की स्थिति में सम्बंधित के विरुद्ध प्राथमिक दर्ज करा कर आवश्यक कार्यवाही अमल मे लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान पुलिस तथा प्रशासन के मध्य जितना अच्छा समन्वय होगा उतनी ही बेहतर तरीके से स्वतंत्र तथा निष्पक्ष चुनाव संपन्न होगा। उन्होंने कहा कि चुनाव में लगे हुए सभी अधिकारी तथा कर्मचारी का सार्वजनिक तथा निजीस्थान पर किसी भी राजनीतिक दल का सपोर्ट करते हुए वीडियो नहीं वायरल होना चाहिए अन्य संबंधित के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा अधिकारीगण ड्यूटी के दौरान अपना ड्यूटी ऑर्डर तथा आईकार्ड अपने साथ हमेशा रखेंगे। साथ ही जांच के दौरान वह संबंधित व्यक्ति से व्यावहारिक तथा सम्मानजनक व्यवहार करने के निर्देश दिया।
जिलाधिकारी ने एफएससी, एसएसटी तथा वीडियो टीम का भी मार्गदर्शन किया।
इसके पश्चात जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक ने उच्च प्राथमिक विद्यालय देहरा तथा प्राथमिक विद्यालय गजरिया बूथ का निरीक्षण किया।
बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक, अपर जिलाधिकारी वि/रा संदीप कुमार, उप जिलाधिकारी धौलाना, पुलिस उपधीक्षक धौलाना तथा अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page