fbpx
ATMS College of Education
Health

बढ़ेगी इम्युनिटी और चेहरे पर आएगा ग्लो, जानिए गर्मियों में संतरा खाने के 5 जादुई फायदे!

नई दिल्ली: इस वक्त हम कोरोना महामारी के दौर से जूझ रहे हैं. डॉक्टर्स लोगों को सलाह दे रहे हैं कि जितना हो सके शरीर को मजबूत बनाएं और शरीर की इम्युनिटी पॉवर बढ़ाएं. क्योंकि कोरोना से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक (इम्युनिटी) क्षमता मजबूत होना बेहद जरूरी है.

गर्मियों में शरीर को एनर्जी से भरपूर बनाए रखने के लिए फलों का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है. ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं संतरा के फायदे, जो न सिर्फ गर्मी के मौसम में आपके शरीर को ठंडा रखेगा, बल्कि इम्युनिटी भी मजबूत करेगा.

संतरा से होने वाले चमत्कारिक फायदे

1. इम्यूनिटी बढ़ाता है, वजन कंट्रोल रखेगा
गर्मियों में संतरे का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है. यह नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट होता है और इम्युनिटी बढ़ाता है. इसके अलावा खून साफ करने के साथ ही यह स्टेमिना बढ़ाने में भी मददगार होता है. संतरे में उच्च फाइबर और विटामिन C पाया जाता है. इसे खाने से जल्दी से भूख नहीं लगती है, जिससे वजन नहीं बढ़ता है.

2. हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है.
संतरा विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का स्त्रोत भी है, जो हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाता है. यह हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर रेगुलेट करता है और हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है.

3. त्वचा के लिए फायदेमंद
संतरा आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद विटामिन सी कोलेजन उत्पादन में सहायता करता है, जो त्वचा की शक्ति और घाव भरने में सुधार करके त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. इसलिए सर्दियों में संतरा खाने की सलाह दी जाती है.

4. हानिकारक तत्वों को शरीर से बाहर करता है
संतरे में विभिन्न पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं. इसकी बड़ी खूबी यह है कि इसमें कैलोरीज काफी कम होती है. किसी भी प्रकार का सैच्यूरेटेड फैट या कोलेस्ट्रॉल संतरे में नहीं होता है. इसके साथ इसे खाने से डायटरी फायबर मिलता है जो इन हानिकारक तत्वों को शरीर से बाहर करने में सहायक होता है.

5. आंखों के लिए फायदेमंद
संतरा आंखों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. संतरा में पाया जाने वाला विटामिन ए आंखों की सेहत को बेहतर बनाने में मदद करता है और मैक्यूलर डीजनरेशन को कम करता है. इससे आपकी आंखों स्वस्थ्य रहती हैं.

किस समय करें सेवन
खट्टा-मीठा, रसीला और सुंदर चटख रंग वाले संतरा को देखकर ही ताजगी आ जाती है. नाश्ते के साथ या स्नैक के रूप में संतरे का काफी उपयोग किया जाता है. यह फल इम्यूनिटी बढ़ाने वाले विटामिन सी (Vitamin C) सहित कई पोषक तत्वों से भरा हुआ है.

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: रेलवे रोड़, जैनलोक, न्यू आलोक, राजेन्द्र नगर सहित 78 कोरोना मरीज मिलें

Health News: बढ़ेगी इम्युनिटी और चेहरे पर आएगा ग्लो, जानिए गर्मियों में संतरा खाने के 5 जादुई फायदे!

Source link

Menmoms Sajal Telecom JMS Group of Institutions
Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page