fbpx
News

सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए ओवर स्पीड वाहनों के चालान,हाईवें पर सीसीटीवी कैमरे
व लाईटें लगवाई जाए-डीएम


हापुड़(अमित अग्रवाल मुन्ना)।
जिलाधिकारी अनुज सिंह सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम हेतु जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक मुख्य विकास अधिकारी उदय सिंह व अपर जिलाधिकारी जयनाथ यादव तथा संबंधित अधिकारियों के साथ कर रहे थे।
जिलाधिकारी ने सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी को निर्देश दिए कि जनपद में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए की गई कार्यवाही को और अधिक प्रभावशाली ढंग से प्रवर्तन कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।
सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी ने बताया कि परिवहन विभाग द्वारा ओवर स्पीडिंग के अंतर्गत 92 चालान किये गए तथा ओवरलोडिंग में जनपद में 80 चालान किए गए हैं।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि ओवर स्पीड ट्रको का चालान किया जाए। एनएचएआई के अधिकारी राष्ट्रीय राजमार्गों पर सीसीटीवी कैमरे इंस्टॉल कराएं जनपद के सभी हाईवे पर प्रकाश की व्यवस्था कराना भी सुनिश्चित करें। जिससे रात के समय होने वाली दुर्घटनाओं को रोका जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि एआरटीओ व पुलिस विभाग आपस में समन्वय बनाकर आगामी 1 माह तक सड़क सुरक्षा अभियान चलाकर सीट बेल्ट न लगाने, मोबाइल पर बात हुए गाड़ी चलाना व हेलमेट न लगाने तथा रोंग साइड में पार्किंग करने पर चालान किए जाएं। अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद बाजारों में लगने वाली भीड़ के कारण जाम की समस्या का समाधान करें। जगह जगह टेंपो स्टैंड न बनाए जाएं ऐसा करने पर नगर पालिका द्वारा ₹50 प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना वसूला जाएगा। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि एआरटीओ उप जिलाधिकारी तथा यातायात के अधिकारी कमेटी बनाकर टेंपो स्टैंड के लिए स्थान चिन्हित करें। लोक निर्माण विभाग व एनएचआई के अधिकारी ध्यान दें कि स्थानीय स्तर पर जनता स्पीड ब्रेकर ना बनाए। जनपद के अंदर टूटी सड़कों को लेकर डीएफसीसी के अधिकारी सड़को को दुरूस्त कराना सुनिश्चित करें। सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी ने बताया कि 2019 में चिन्हित किए गए 11 ब्लैक स्पॉटो को ठीक करा दिया गया है इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि उनका पुनः निरीक्षण कर व्यवस्था की जानकारी ले ले। जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि जनपद में यदि हिट एंड रन दुर्घटना के संबंध में कोई मामला आता है तो वह मेरी संज्ञान में लाकर कार्रवाई कराई जाए। इसके उपरांत जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय यान परिवहन सुरक्षा समिति की बैठक पर चर्चा करते हुए कहा कि वर्तमान समय में कोविड-19 के कारण विद्यालयों में स्कूल की बसें संचालित नहीं हो रही है इसलिए उनकी फिटनेस की चेकिंग कर ली जाए जिससे स्कूल में आने वाले बच्चों को सुरक्षा प्रदान कराई जा सके। बैठक में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अर्चना गुप्ता ने बताया कि जनपद के 238 स्कूलों में ही स्कूली बसें लगाई गई है। इस संबंध में जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि विद्यालयों में समिति गठित कर इस संबंध में बैठक कर ली जाएं। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिए कि जनपद के स्कूलों में संचालित होने वाली सभी बसों में स्पीड कंट्रोलर अवश्य लगे होने चाहिए।

बैठक में उप जिलाधिकारी हापुड़ सत्य प्रकाश तहसीलदार गजेंद्र सिंह सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी महेश कुमार शर्मा यातायात निरीक्षक जिला विद्यालय निरीक्षक जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एनजीओ एपीजे अब्दुल कलाम के चेयरमैन मोहम्मद दानिश कुरेशी, रंजना शर्मा जिला सूचना अधिकारी आदि उपस्थित थे।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page