fbpx
News

पीएम आवास योजना निर्माणकार्य 90 प्रतिशत हुआ पूर्ण,डीएम ने की विकास कार्यों की समीक्षा


हापुड़(अमित मुन्ना)।

जिलाधिकारी अनुज सिंह, मुख्य विकास अधिकारी उदय सिंह के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद के निर्माणाधीन परियोजनाओं के कार्यों की गुणवत्ता के संबंध में बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गोहरा आलमगीरपुर गांव में बनाई जा रही सीएचसी के कार्य गुणवत्ता पूर्ण नहीं है उन्होंने कहा जो हेल्थ एवं वैलनेस सेंटर पूर्ण हो गए हैं उन्हें हैंड ओवर कर दिया जाए और जो अपूर्ण है उसे जल्द से जल्द पूर्ण करा दें। जिला अधिकारी ने जिला अस्पताल में एंबुलेंस, टीकाकरण कार्यक्रम, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, आयुष्मान मित्र गोल्डन कार्ड इत्यादि के संबंध में समीक्षा की। समीक्षा के दौरान मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी से कहा कि जनपद की गौशाला में बिजली , पानी चारा – भूसा आदि का समय से सत्यापन सुनिश्चित किया जाए और गौ संरक्षण की देखरेख पशु चिकित्सा अधिकारियों के द्वारा समय-समय पर की जाए। पशुओं की देखरेख में लापरवाही ना बरती जाए। उन्होंने पशुओं के टीकाकरण कार्यक्रम की भी समीक्षा की। पंचायती राज विभाग की समीक्षा के दौरान यह पाया गया कि सामुदायिक शौचालयों की स्थापना स्कूलों, पंचायत घरो व बरातघरो में कराना सुनिश्चित करें और लोगों को इनके उपयोग हेतु प्रेरित किया जाए। उन्होंने डीपीआरओ से कहा कि गांव में खेल के मैदान हेतु फॉर्मेट बनाएं। कितने गांव में खेल के मैदान हेतु कार्य आरंभ कर दिया गया है? रिपोर्ट बनाकर मेरे समक्ष प्रस्तुत करें। उन्होंने बेसिक शिक्षा अधिकारी से कहा कि जनपद के प्रत्येक प्राथमिक विद्यालयो में पुस्तकालय की स्थापना की जाए। बैठक में अधिशासी अधिकारी हापुड़ ने बताया कि शहरी क्षेत्र में डोर टू डोर कलेक्शन किया जा रहा है। उन्होंने जिला उद्यान अधिकारी से जनपद में राष्ट्रीय उद्यान की स्थापना हेतु निर्देशित किया।
बैठक में दिव्यांगजन अधिकारी , समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत जनपद में 171 सामूहिक विवाह आयोजित कराए जा चुके हैं वृद्धावस्था पेंशन योजना में 1490 नए लाभार्थी चिन्हित कर लिए गए हैं और सभी पेंशन में सत्यापन का कार्य पूर्ण कराया जा चुका है। छात्रवृत्ति हेतु डाटा फीडिंग का कार्य कराया जा रहा है ।
जिला अधिकारी ने दिव्यांगजन अधिकारी को निर्देशित किया कि पारिवारिक लाभ योजना में ज्यादा से ज्यादा लाभार्थियों को इस योजना से लाभान्वित करें ।
जिला अधिकारी ने कन्या सुमंगला योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि इस योजना में और प्रगति लाएं। कौशल विकास मिशन के अंतर्गत भी लक्ष्य के सापेक्ष कार्य हुआ है ।
बैठक में एक्शन सिंचाई विभाग व आर ई एस के एक्शन बैठक में अनुपस्थित रहने पर दोनों को नोटिस जारी करने हेतु सम्बंधित को निर्देशित किया। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत परियोजना अधिकारी डुडा ने जिला अधिकारी को अवगत कराया कि 90 प्रतिशत आवास पूर्ण किए जा चुके हैं। सभी की जियो टैगिंग कराई जा रही है इस पर जिला अधिकारी ने कहा कि आवास जल्द पूर्ण कराएं। स्वयं सहायता समूह के अंतर्गत इस वित्तीय वर्ष में 476 समूह गठित किए जा चुके हैं।
बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रेखा शर्मा, जिला विकास अधिकारी संजय कुमार, बेसिक शिक्षा अधिकारी अर्चना गुप्ता, जिला विद्यालय निरीक्षक निशा अस्थाना, अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत आरती मिश्रा, उपायुक्त उद्योग पंकज निर्वाण, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका एस के गौतम सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे ।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page