fbpx
News

पिलखुवा में बनेगा रेलवें का माल गोदाम,भेजा जायेगा प्रस्ताव

हापुड़। रेलवे विभाग हापुड़ दिल्ली रेलवे लाइन पर पिलखुवा रेलवे स्टेशन पर नया मालगोदाम बनाया जाएगा। इसके साथ ही स्टेशन पर माल उतार चढ़ाव के लिए प्लेटफार्म का निर्माण होगा और अतिरिक्त रेलवे लाइन भी बिछाई जाएगी। इसके लिए विभाग द्वारा प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है, जिसे जल्द ही मुख्यालय भेजने की तैयारी है।

गाजियाबाद और हापुड़ के बीच अनेक लोहा, सीमेंट फैक्ट्रियां हैं, जहां से देश के विभिन्न राज्यों में माल भेजा जाता है। अभी तक उत्पादन इकाइयों का माल सड़क मार्ग से भेजा जाता था। रेलवे से माल मंगाने और भेजने पर व्यापारियों को जाम और नो एंट्री की दिक्कत का सामना करना पड़ता था। व्यापारियों की सुविधा के लिए रेलवे ने पहले लाखन स्टेशन पर माल गोदाम बनाने का निर्णय लिया। इसके साथ ही अब हापुड़ – गाजियाबाद के बीच स्थित पिलखुवा रेलवे स्टेशन पर भी मालगोदाम बनाने की योजना बनाई है। इससे व्यापारियों को माल लाने ले जाने में आसानी होगी।

पिलखुवा रेलवे स्टेशन पर मालगोदाम के साथ ही एक लूप लाइन भी बिछाई जाएगी। इस लाइन पर प्लेटफार्म का भी निर्माण होगा, जिससे मालगाड़ी में सामान को लोड, अनलोड करने में परेशानी न उठानी पड़े। इसके अलावा मर्चेंट रूम, लेबर शेड, गुड्स शैड का निर्माण भी होगा।

हापुड़ – दिल्ली रेलवे लाइन पर भी लाखन रेलवे स्टेशन के समीप मालगोदाम बनाने की प्रक्रिया पहले से ही चल रही है। इसका प्रस्ताव भी मुख्यालय को भेजा गया, जिसे स्वीकृति मिल चुकी है। अब मुख्यालय निर्माण के लिए टेंडर कर दिया है, जल्द ही प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद माल गोदाम का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।

निरीक्षक वीके त्यागी का कहना है कि रेलवे माल भाड़े से अपनी आय बढ़ाने का प्रयास कर रहा है। जिसमें जगह-जगह मालगोदाम बनाए जा रहे हैं। पिलखुवा रेलवे स्टेशन पर भी माल गोदाम बनाने के लिए प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है, जिसे जल्द ही मुख्यालय को भेजा जाएगा। रेलवे से स्वीकृति मिलते ही आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page