fbpx
News

नेस्ट मेकिंग वर्कशॉप का हुआ आयोजन

हापुड़। माहेश्वरी सभा (रजि०) हापुड़ के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में पर्यावरण संरक्षण से जुड़े विश्व प्रसिद्ध राकेश खत्री का हापुड़ आगमन हुआ ।इस कार्यक्रम का आयोजन माधव कॉलेज ऑफ एज्युकेशन&टेक्नोलॉजी के कॉलेज कैम्पस में “नेस्ट मेकिंग वर्कशॉप” के रूप में किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नेस्ट मैन ऑफ इंडिया राकेश खत्री एवम आमंत्रित अतिथि मुकेश कुमार तोषनीवाल एवम सी ए पीयूष तोषनीवाल रहे।

सर्वप्रथम अतिथियों द्वारा मां शारदा के एवम स्व० राजकृपाल जी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ । विद्यालय द्वारा नेस्ट मैन ऑफ इंडिया राकेश खत्री , सी ए पीयूष तोषनीवाल, मुकेश तोषनीवाल व माहेश्वरी सभा (रजि०) हापुड़ प्रधान हर्ष माहेश्वरी का टीका,पटका व पुष्प गुच्छ से सम्मान किया गया। माहेश्वरी सभा महामंत्री पंकज माहेश्वरी द्वारा अनिमेष कपूर (पर्यावरण संरक्षक) का एवम संजीव तापड़िया द्वारा निपुण कौशिक (शुद्ध वायु संरक्षक) का सम्मान किया गया।

इस अवसर पर सी ए पीयूष तोषनीवाल ने कार्यशाला में भाग लेने वाले सभी को एक एक बेज वितरित किया।इस पर अंकित था I am an Eco Warrior & Pledge to Save EARTH. यह सभी को “पर्यावरण योद्धा” के रूप में प्रेरित करने के लिए दिया गया।इसके साथ ही आगन्तुकों ने पर्यावरण संरक्षण द्वारा धरती को बचाने की मुहिम से सम्बंधित पुस्तकें उपहार स्वरूप सभी को वितरित की।

सर्वप्रथम निपुण कौशिक ने शुद्ध वायु का महत्व समझते हुए बढ़ते वायु प्रदूषण को रोकने के लिए सभी को प्रेरक सुझाव दिए। इसके उपरांत अनिमेष कपूर ने प्रदूषित होते पर्यावरण के कारण बताते हुए उसे रोकने के लिए टिप्स दिए ।उन्होंने दस चिड़ियों के नाम पूछकर बच्चों में जोश व उत्साह का संचार किया और अपने उद्देश्य के साथ बच्चों को जोड़ दिया।

नेस्ट मेकिंग वर्कशॉप प्रारंभ करने से पूर्व राकेश खत्री ने बच्चों से पशु एवम पक्षियों की पहचान का एक खेल करा कर कार्यक्रम को रोचक बना दिया।तदुपरान्त बच्चों को60 ग्रुपों में बांट कर सभी ग्रुपों को घोंसला बनाने की एक एक किट दी।सभी को घोंसला बनाना सिखाते हुए बने हुए घोंसला उन्हीं ग्रुपों को भेंट कर दिये।

इसके पश्चात माहेश्वरी सभा (रजि०)हापुड़ द्वारा राकेश खत्री एवम पीयूष तोषनीवाल को सम्मान पत्र प्रतीक स्वरूप भेंट किया गया।कार्यक्रम में आये शिव बाल मन्दिर के बच्चों ने गोरैया ब वायु प्रदूषण से जुड़े अनेकों हाथ से बने सुन्दर मॉडल खत्री जी को भेंट किये ।जिन्हें व अपने साथ ले भी गये।

इसके पश्चात Eco Roots Foundation की ओर से सर्टिफिकेट प्रदान किये गये। ये सभी प्रतिभागी माधव कॉलेज ऑफ एज्युकेशन&टेक्नोलॉजी के साथ साथ शहर व ग्राम के जूनियर हाईस्कूलों से आये थे।

इस कार्यक्रम में कॉलेज व्यवस्थापिका स्वाति गर्ग , परिधि तोषनीवाल, मोनिका ,मधुसूदन दयाल महेश , मनोज तोषनीवाल, सचिन कुमार, शौर्य तोषनीवाल, अनन्त तोषनीवाल व हेमंत कुमार आदि की गरिमामय उपस्थिति रही ।

इस संदर्भ में माहेश्वरी सभा (रजि०) हापुड़ की समीक्षा बैठक में कार्यक्रम की विस्तार पूर्वक चर्चा हुयी।सभी विद्यालयों एवम आगन्तुकों द्वारा प्राप्त प्रशंसा के लिए सभी का आभार प्रकट किया गया। भविष्य में संगठन की ऐसी ही क्रियान्वयन ऊर्जा को बनाये रखने का संकल्प लिया गया।

Show More

One Comment

  1. Pingback: 웹툰 사이트

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page