निर्माणाधीन गंगा एक्सप्रेसवे की छह लेन के लिए खड़खड़ी में बनेगा टोल प्लाजा

हापुड़। मेरठ से प्रयागराज तक निर्माणाधीन गंगा एक्सप्रेसवे की छह लेन मुख्य सड़क का निर्माण जनपद में शुरू हो गया है। पहले चरण में एक्सप्रेसवे पर पांच किमी लंबी सड़क तैयार की जाएगी। वहीं मेरठ जिले के गांव खड़खड़ी में इस पर टोल प्लाजा का निर्माण निश्चित हुआ है। सड़क के साथ टोल प्लाजा के निर्माण की तैयारियां भी तेज हो गई हैं। बारिश के बाद मिट्टी भराव का कार्य में भी 50 प्रतिशत तक पूर्ण कर लिया गया है।

ग्रीन फील्ड परियोजना गंगा एक्सप्रेसवे मेरठ को प्रयागराज तक 594 किमी लंबा बनाया जा रहा है। प्रदेश सरकार ने लक्ष्य तय किया है कि कुंभ मेला-2025 से पहले एक्सप्रेसवे को पूरी तरह से तैयार कर लिया जाये। इसके अलावा लोग चुनाव-2024 से पहले कुछ तैयार किस्सा तैयार कर उस पर एक शहर से दूसरे शहर को जोड़ते हुए वाहनों के संचालन के भी निर्देश दिए गए हैं। ऐसे में गंगा एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य को हर स्तर पर तेज किया गया है।

मेरठ जनपद के बाद हापुड़ जिले के गांव शाफियाबाद लोटी, बागड़पुर और गोहरा के जंगल में गंगा एक्सप्रेसवे की छह लेन चौड़ी मुख्य काली सड़क के निर्माण का कार्य शुरू कर दिया है। मुख्य सड़क डामर की तैयार की जा रही है। सड़क निर्माण के साथ्ज्ञ जनपद में अंडरपास व बाक्स कलवर्ट का निर्माण भी तेजी से पूरा किया जा रहा है। पहले चरण में यह सड़क पांच किलोमीटर बनाई जाएगी।

खरखौदा क्षेत्र के गांव खड़खड़ी के जंगल में गंगा एक्सप्रेसवे पर पहला टोल प्लाजा बनेगा। यहां टोल प्लाजा के निर्माण के लिए पांच हेक्टेयर जमीन का अतिरिक्त अधिग्रहण किया गया है। टोल प्लाजा 16 लेन का होगा और इसका डिजाइन आईआरबी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स लिमिटेड कंपनी द्वारा तैयार किया जायेगा। टोल प्लाजा के दोनों ओर आठ-आठ लेन होंगी और इसे आधुनिक तकनीक व सुविधाओं के साथ बनाया जायेगा।

टोल पर चढ़ने के दौरान जाम न लगे इसका भी ध्यान रखा गया है। यहां से गुजरने वाले वाहन चालकों को केवल टोकन दिया जायेगा और उनके उतार के स्थान पर फास्टटैग से धनराशि काटी जाएगी। मुख्य टोल प्लाजा खड़खड़ी और प्रयागराज में ही बनाए जाएंगे। इसके अलावा 12 रैंप टोल प्लाजा बनेंगे जो टोल देने और टोल लेने का काम करेंगे।

Exit mobile version