fbpx
News

जन सुविधा केंद्र पर निःशुल्क बनाए जा रहे हैं आयुष्मान कार्ड

हापुड़। आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बनवाने को प्रेरित करने के लिए योजना के नोडल अधिकारी एसीएमओ डा. दिनेश कुमार प्रेमी बृहस्पतिवार को असौड़ा गांव पहुंचे। गांव के पंचायत घर में अन्य ग्रामीणों के साथ नोडल अधिकारी ने पंचायत घर में ग्राम प्रधान मुर्तजा अली के साथ बैठक की। बैठक में योजना के लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड के बारे में जानकारी दी गई और बताया गया कि लाभार्थी परिवार के हर सदस्य को आयुष्मान कार्ड बनवाना जरूरी है। योजना से संबद्ध सरकारी और निजी चिकित्सालयों में आयुष्मान कार्ड के जरिए ही लाभार्थी परिवार को हर साल पांच लाख रुपये का उपचार निशुल्क मिल सकेगा। बता दें कि आयुष्मान भारत योजना के कार्ड विहीन लाभार्थियों के लिए 26 जुलाई से 9 अगस्त तक आयुष्मान पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है।
नोडल अधिकारी डा. दिनेश कुमार प्रेमी ने ग्रामीणों को बताया -आयुष्मान कार्ड किसी भी नजदीकी जन सुविधा केंद्र पर जाकर निशुल्क बनवाया जा सकता है। इसके लिए लाभार्थी को आधार कार्ड, राशन कार्ड और अपना मोबाइल नंबर लेकर जाना होगा। पहले जन सुविधा केंद्र पर आयुष्मान कार्ड बनाने का शुल्क 30 रूपए लिया जाता था, लेकिन अब सरकार की ओर से यह सुविधा निशुल्क उपलब्ध कराई जा रही है। ग्रामीणों के साथ बैठक के दौरान नोडल अधिकारी के साथ योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डा. मारुफ चौधरी, जिला शिकायत प्रबंधक कंचन दोहरे व जनसेवा केन्द्र प्रबंधक जितेन्द्र यादव मौजूद रहे।

नोडल अधिकारी ने बताया -यदि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आपके नाम का आयुष्मान कार्ड ( आयुष्मान कार्ड) किसी कारणवश और किसी नाम से जारी हो गया है तो चिंता की जरूरत नहीं है। घर बैठे इसकी शिकायत टोल फ्री नंबर 180018004444 या 14555 पर दर्ज करा सकते हैं। यदि आपके पास योजना से प्राप्त कोई प्रामाणिक दस्तावेज उपलब्ध है, जैसे कि प्रधानमंत्री का पत्र या प्लास्टिक कार्ड है तो योजना से संबंधित दस्तावेज लेकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में तैनात डिस्ट्रिक्ट इम्प्लीमेंटेशन यूनिट (डीआईयू) टीम के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। सम्बन्धित मामले की जांच के पश्चात्‌ शिकायत कर दी जाएगी, जिसके उपरांत लाभार्थी सूचीबद्ध चिकित्सालय या जन सुविधा केंद्र पर जाकर आयुष्मान कार्ड बनवा सकता है।

Show More

3 Comments

  1. Pingback: Ninja Slot
  2. Pingback: payday loan

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page