fbpx
BreakingGhaziabadHapurNewsUttar Pradesh

गाजियाबाद में ग्रेप के पहले दिन मौसम रहा खराब, छिड़काव न होने से सड़कों पर उड़ी धूल

गाजियाबाद में ग्रेप के पहले दिन मौसम रहा खराब, छिड़काव न होने से सड़कों पर उड़ी धूल

गाजियाबाद:

एनसीआर में रविवार को GRAP (ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान) लागू हो गया। गाजियाबाद का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 157 दर्ज किया गया।सड़कों पर उड़ती धूल ने लोगों को परेशान कर दिया। कई सड़कों पर तो इतनी धूल थी कि राहगीरों का सांस लेना भी मुश्किल हो गया. इसे रोकने के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया.

ट्रांस हिंडन क्षेत्र की 50 से अधिक प्रमुख सड़कें दिन भर धूल के गुब्बार से ढकी रहीं। कनावनी पुस्ता रोड पर सुबह से ही धूल उड़ने लगी। लोगों ने कहा कि यह रोज की समस्या है. इसकी शिकायत कई बार नगर निगम से की, लेकिन धूल की समस्या कम नहीं हुई।

जैसे-जैसे प्रदूषण का स्तर बढ़ेगा लोगों की परेशानियां बढ़ने लगेंगी. साहिबाबाद साइट से रोजाना लाखों वाहन चार तरफ से गुजरते हैं। सड़क टूटने से इसकी हालत खराब होती जा रही थी।

पानी की पाइपलाइन बिछाने का काम पिछले एक माह से किया जा रहा है. पाइप बिछाने के लिए खोदी गई मिट्टी सड़क पर फैल रही है, जो तेज रफ्तार वाहनों के कारण पूरे दिन हवा में उड़ती रहती है। इससे यहां से गुजरने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

इन मार्गों पर भी धूल उड़ रही थी
मोहननगर, लोनी रोड, भोपुरा, राजेंद्र नगर औद्योगिक क्षेत्र आदि सड़कों पर उड़ती धूल भी वायु प्रदूषण बढ़ाती रही। इससे यहां के लोगों को परेशानी हुई. संबंधित विभागों ने पानी का छिड़काव नहीं किया।

पिछले दो दिनों की तुलना में एक्यूआई में कमी आई है
रविवार को गाजियाबाद का औसत AQI 157 था. पिछले दो दिनों की तुलना में इसमें कमी आई है. जिले के चार स्टेशनों में से लोनी और वसुंधरा में मौसम सबसे खराब रहा। वसुंधरा का एक्यूआई 186 और लोनी का 168 दर्ज किया गया। इंदिरापुरम का वायु गुणवत्ता सूचकांक 160 और संजयनगर का 114 रहा।

गाजियाबाद के पिछले चार दिनों की क्यूआई
दिनांक AQI

एक अक्टूबर 157

30 सितम्बर 179

29 सितम्बर 172

28 सितम्बर 128

27 सितम्बर 152

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page