fbpx
News

शिवा पाठशाला में मनाया गया गणतंत्रता दिवस,बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी का मन मोहा,गणतन्त्र दिवस व बसंतपंचमी के पर्व हमारे देश की आन-बान-शान – दीपांशु गर्ग ,विपिन अग्रवाल

हापुड़ (अनूप सिन्हा)।

नगर क्षेत्र के शिवा प्राथमिक पाठशाला
में बुधवार को गणतन्त्र दिवस व बसंत पंचमी का पर्व मनाया गया। जिसका शुभारम्भ समाजसेवी व युवा व्यापारी नेता दीपांशु गर्ग, विपिन अग्रवाल पेट्रोल पम्प वाले, प्रधानाध्यापिका डॉ.सुमन अग्रवाल ने संयुक्त रूप से ध्वजारोहण कर किया। सभी ने राष्ट्रगान उत्साह से गाया।

युवा व्यापारी नेता दीपांशु गर्ग, विपिन अग्रवाल पेट्रोल पम्प वाले ने विद्या की देवी मां सरस्वती के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित कर पुष्पांजलि अर्पित की। बच्चों ने गणतन्त्र दिवस व बसंतपंचमी के पर्व पर विचार रखे।

युवा व्यापारी नेता दीपांशु गर्ग, विपिन अग्रवाल पेट्रोल पम्प वाले
ने सभी को बसंत पंचमी की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि बसंत पंचमी हमारे देश का सबसे महत्वपूर्ण उत्सव है। जिसका मुख्य लक्ष्य मां सरस्वती के चरणों में विद्या का वरदान प्राप्त करना है। उन्होंने नन्हे-मुन्ने विद्यार्थियों को बताया कि बसंत पंचमी हमारे देश का सबसे पवित्र त्योहार है जिसमें सभी अध्यापक व बच्चे मां सरस्वती के चरणों में बैठकर विद्या का वरदान पाने के लिए उनकी पूजा अर्चना करते है। इसी दिन से वसंत ऋतु की शुरुआत होती है। इस अवसर पर स्कूल में सरस्वती वंदना भी की गई।

प्रधानाध्यापिका डॉ.सुमन अग्रवाल ने कहा कि साल 1947 में देश को ब्रिटिश राज से आजादी मिली, लेकिन उसका अपना संविधान नहीं था। 26 जनवरी 1950 को भारत को अपना संविधान मिला।
डॉ. बीआर अंबेडकर ने संविधान की प्रारूप समिति की अध्यक्षता की। देश गणतंत्र घोषित हो गया था, इसलिए इस दिन को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत का संविधान दुनिया का सबसे लंबा संविधान है जिसमें 444 लेख 22 भागों में विभाजित हैं, और 12 अनुसूचियां आज तक 118 संशोधनों के साथ हैं। संविधान को 26 नवंबर 1949 को संविधान सभा द्वारा अपनाया गया था और यह वर्ष 1950 में लागू हुआ था।

इस मौकें पर शिक्षिका नीतू नांरग, लक्ष्मी, सरला,सुमन आदि मौजूद थे।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page