fbpx
News

विकास भवन की दीवारों से मिल रहा हैं सम्पूर्ण स्वच्छता का संदेश


हापुड़ः विकास भवन की दीवारों से पूरे हापुड़ जनपद में सम्पूर्ण स्वच्छता का संदेश लोगों तक पहुंच रहा है । संदेश को और प्रभावी कैसे बनाया जाए इसका आंकलन जिला विकास अधिकारी देवेंद्र प्रताप सिंह व जिला पंचायत राज अधिकारी वीरेंद्र सिंह ने की। दोनो अधिकारियों ने पाया कि स्वच्छता संदेश प्रभावी हैं, लोगों में अच्छा संदेश जाएगा। संदेशों के आसपास हरियाली काफी है फिर भी हरियाली और बढ़ाने के लिए पौधे लगाने और भूमि पर अच्छी घास की व्यवस्था पर जोर दिया।
गौरतलब है कि विकास भवन की दीवारों से सम्पूर्ण स्वच्छता का प्रभावी संदेश देने का विचार मुख्य विकास अधिकारी प्रेरणा सिंह का है। उनके ही निर्देशन में विकास भवन की दीवारों को स्वच्छता के विभिन्न प्रभावी संदेशों के साथ साथ आकर्षक बनाया गया है। मुख्य विकास अधिकारी की कोशिश है कि विकास भवन का फ्रंट बहुत ही आकर्षक हो और उसके माध्यम से अच्छे और प्रासंगिक संदेश भी लोगों तक जाए। बाहर ही नही अंदर की दीवारों को भी स्वच्छता के संदेशों से सुस्जित किया गया है। इससे अंदर की दीवारें भी आकर्षक और संदेशों से परिपूर्ण की गई हैं ।
जिला पंचायत राज अधिकारी वीरेंद्र सिंह ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेज दो के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता संदेश बड़े पैमाने पर पेंटिग के माध्यम से लगाए गए हैं । उनके माध्यम से सम्पूर्ण स्वच्छता के लिए प्रेरित किया गया है। उन्ही संदेशों को विकास भवन की दीवारों पर भी प्रदर्शित किया गया है। इन संदेशों के माध्यम से ठोस व तरल अपशिष्ट का समुचित निपटान, सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करने, गांव को सुजल व स्वच्छ बनाने , हरियाली युक्त बनाने, जल संरक्षण, जल संभरण का संदेश दिया जा रहा है।जिला पंचायत राज अधिकारी का कहना है कि सम्पूर्ण स्वच्छता के लिए सभी को प्रेरित कर ही स्वच्छ, स्वस्थ और सुरक्षित जीवन के मार्ग को प्रशस्त किया जा सकता है।

Show More

2 Comments

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page