fbpx
Health

कोरोना से रिकवरी पर हमें क्या-क्या खाना चाहिए? किन-किन चीजों से मिलेगा शरीर को फायदा?

नई दिल्लीः कोरोना संक्रमण से हालात बेहद बुरे हैं. बड़ी संख्या में लोग संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं. अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की कमी के बीच लोग घरों पर ही आइसोलेट होकर रिकवरी कर रहे हैं. ऐसे में आज हम यहां आपको उस डाइट के बारे में बताएंगे, जिसे खाकर आप जल्द ही कोरोना से ऊबर जाएंगे. तो आइए जानते हैं-

कोरोना संक्रमण के चलते मरीजों में पौष्टिक तत्वों की कमी, वजन घटना, थकान, चक्कर आना और बुखार की समस्या हो जाती है. मरीज संक्रमण से तो जल्दी ऊबर जाते हैं लेकिन कई बार शरीर की कमजोरी को दूर होने में वक्त लग जाता है.

प्रोटीन सोर्स- कोरोना संक्रमण से उबरने के बाद शरीर को फिर से मजबूत और एक्टिव बनाने के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी है. इसके लिए दालों, मेवों, दूध और दूध से बने प्रोडक्ट्स आदि का इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर कोई व्यक्ति मांसाहारी है तो उसके लिए अंडे, चिकन, मछली व अन्य मीट के विकल्प मौजूद हैं. अपने नाश्ते, लंच और डिनर में प्रोटीन जरूर शामिल होना चाहिए.

हरी सब्जियां और फल- कोरोना से उबरने के दौरान हमें अपने खाने में हरी सब्जियां और फल जरूर शामिल करने चाहिए. इससे हमारे शरीर को जरूरी विटामिन्स, एंटी ऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स मिलते हैं. जिससे हमारा शरीर फिर से एक्टिव हो पाता है. शरीर के लिए कार्बोहाइड्रेट भी बेहद जरूरी है, जिसकी कमी को ब्रेड आदि से दूर किया जा सकता है.

एक चम्मच देसी घी बेहद जरुरी- रिकवरी के वक्त शरीर को काफी पौष्टिक आहार की जरूरत होती है लेकिन अगर इस खाने में रोजाना एक चम्मच देसी घी भी डाल लिया जाए तो यह हमारे शरीर को बेहद फायदा पहुंचाता है. घी के सेवन से ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ता है बल्कि इससे हमारा पाचन भी ठीक रहता है और शरीर को ताकत भी मिलती है.

अपनी डाइट में फ्लुड को भी इस्तेमाल करें. दरअसल कोरोना संक्रमण के बाद मरीज में मुंह सूखा रहने की समस्या हो जाती है. इसे दूर करने के लिए अपनी डाइट में फ्लुड की मात्रा को शामिल करें. इसके लिए छाछ, दही आदि का सेवन किया जा सकता है. इससे खाना पचाने में भी आसानी होगी और मुंह में सूखेपन की समस्या भी दूर होगी.

साथ ही दिन में पांच बार खाना खाएं और थोड़ा-थोड़ा करके खाएं. इससे आपका पेट बहुत ज्यादा भरा नहीं महसूस होगा और आप एक्टिव भी फील करेंगे.

कोरोना से रिकवरी पर हमें क्या-क्या खाना चाहिए? किन-किन चीजों से मिलेगा शरीर को फायदा?

Source link

Show More

5 Comments

  1. Pingback: 웹툰 사이트
  2. Pingback: stapelstein

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page