कॉलेज में मनाया गया एनसीसी दिवस,प्रो.बघेल ने शहीद परिवारों की मदद को भेंट की धनराशि

हापुड़। एसएसवी पीजी कॉलेज हापुड़ में एनसीसी दिवस मनाया गया।

एनसीसी दिवस के अवसर पर समारोह के मुख्य अतिथि जिला सैनिक कल्याण कोष तथा पुनर्वास अधिकारी कर्नल विवेक सिंह थे। 1/38 कंपनी एनसीसी की सीनियर अंडर ऑफिसर भावना शर्मा ने स्वागत भाषण में सभी अतिथियों का सम्मान किया तथा बताया कि एनसीसी हमको एकता और अनुशासन का पाठ पढ़ाती है तथा हमारे अंदर हर जोखिम को उठाने की क्षमता का विकास करती है और युवाओं में नेतृत्व की क्षमता पैदा करती है। अतः कैडेट्स को अपनी ट्रेनिंग को बहुत ही मन लगाकर करना चाहिए। एनसीसी की ट्रेनिंग हमको एक क्षमतावान नौजवान और जिम्मेदार नागरिक बनाती है। इसके पश्चात कार्यक्रम का शुभारंभ एनसीसी गीत द्वारा किया गया।

मुख्य अतिथि का स्वागत लेफ्टिनेंट मानवेंद्र सिंह बघेल ने प्रतीक चिन्ह देकर किया। प्राचार्या रेनू बाला का स्वागत सीक्यूएमएस ह्रदेश यादव ने पुष्प देकर किया। डॉक्टर संगीता अग्रवाल का स्वागत सीनियर अंडर ऑफिसर भावना शर्मा ने पुष्प देकर किया तथा लेफ्टिनेंट मानवेंद्र सिंह बघेल का स्वागत अंडर ऑफिसर भूपेंद्र सिंह ने पुष्प देकर किया।

सीनियर अंडर ऑफिसर भावना शर्मा का स्वागत अण्डर ऑफिसर नीतू प्रजापति ने पुष्प भेंट कर किया।
एएनओ लेफ्टिनेंट मानवेंद्र सिंह बघेल ने मुख्य अतिथि का संक्षिप्त परिचय कैडेट्स से कराया। कर्नल विवेक सिंह ने कैरिज से कहा के एनसीसी हमको एकता अर्थात हम की भावना और अनुशासन की सिखाती है। एक कैडेट को हमेशा ‘हम’ शब्द का उपयोग करना चाहिए कभी ‘मैं’ शब्द का उपयोग नहीं करना चाहिए। यह शब्द हमको अभिन्न दर्शाता हैं। इसके पश्चात डॉ॰ संगीता अग्रवाल ने गत वर्षों में एनसीसी की हुई प्रगति को सराहा तथा कैडेट्स की गुणवत्ता में जो निखार आया है, उसकी भी सराहना की।

प्राचार्या डॉ॰ रेनू बाला ने कैडेट्स खासकर सीनियर अण्डर ऑफिसर भावना शर्मा करते हुए कहा कि उन्होंने इतने बड़े समारोह को अपनी टीम के साथ बखूबी संभाला है।

डॉ मानवेंद्र सिंह बघेल ने बताया कि अभी हाल मे ही एनसीसी के टी-फ्लैग बन कर आए हैं और उन्होंने इन फ्लैग्स के लिए स्टैंड बनाने का आदेश भी पारित कर दिया है। जल्दी ही वह स्टैंड भी एनसीसी को प्राप्त हो जाएंगे।

इस अवसर पर लेफ्टिनेंट मानवेंद्र सिंह बघेल जो कि चोखेलाल बघेल मेमोरियल ट्रस्ट के संस्थापक तथा सचिव भी हैं, उन्होंने ट्रस्ट की तरफ से जिला सैनिक कल्याण कोष के लिए कर्नल विवेक सिंह को दस हजार रु. का चेक वीरगति को प्राप्त सैनिकों के परिवार के सहयोग के लिए प्रदान किया। महाविद्यालय की प्राचार्या ने मुख्य अतिथि तथा सभी कैडेट्स एवं कैडेट अधिकारियों तथा शिक्षक गणों का कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए धन्यवाद किया और उन्होंने आशा व्यक्त की कि लेफ्टिनेंट मानवेंद्र सिंह बघेल के नेतृत्व में एनसीसी उत्तरोत्तर प्रगति करेगी तथा एक मिसाल पेश करेगी और अंत में राष्ट्रीय गान के साथ समारोह का समापन किया गया।

सांस्कृतिक कार्यक्रम की कोरियोग्राफी बीकाॅम की छात्रा अदिति तोमर व बीए की छात्रा आरती ने की।

सभी सांस्कृतिक कार्यक्रम इन्हीं की देख-रेख मे तैयार किए गए। सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले सभी कैडेट्स को मेडल प्रदान कर सम्मानित किया गया।

Exit mobile version