fbpx
News

कार्तिक मेलें में भैंसा बुग्गी को लेकर केन्द्रीय मंत्री ने की कमिश्नर व डीएम से बात,श्रद्धालुओं के साधनों को नहीं रोका जायेगा-एसपी

हापुड़। लंपी बीमारी के कारण गढ़ मेलें में डीएम द्वारा पशुओं को लानें पर लगाई रोक के बाद केन्द्रीय मंत्री ने यूपी के मंत्री, कमिश्नर व डीएम से वार्ता कर भैंसा बुग्गी पर लगाई रोक पर आपत्ति जताई। जिस पर प्रशासन ने श्रद्धालुओं के साधनों को मेलें में आनें से ना रोकनें की बात कही।

मामलें में केंद्रीय राज्य मंत्री संजीव बालियान ने डीएम और कमिश्नर से बात की। उन्होनें कहा कि लंपी बीमारी अभी तक किसी भी भैंस के वंश में नहीं पाई गई है। ऐसे में लोगों की आस्था एवं पुरानी संस्कृति को देखते हुए भैंसा- बुग्गी पर प्रतिबंध न लगाएं। उन्होंने पशुधन मंत्री और अधिकारियों को लिखा है तथा डीएम हापुड़ से बात हो गई है। लोग परंपरागत तरीके से भैंसा बुग्गीसे मेले में जाएं।

केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. बालियान ने कहा कि पौराणिक एवं धार्मिक मेले में बड़ी संख्या में आसपास के जिलों से श्रद्धालु भैंसा बुग्गी से आते हैं। लंपी बीमारी के कारण मेले में गधे, घोड़े, खच्चर, गाय को प्रतिबंधित किया गया है। उन्होंने कहा कि वह स्पष्ट बताना चाहते हैं कि लंपी बीमारी गोवंश में है। अभी तक किसी राज्य से भैंस वंश में यह बीमारी नहीं पाई गई है। सभी गांवों में गोवंशों को लंपी स्किन बीमारी के लिए वैक्सीन दे दी गई है। ऐसे में मेले में भैंस वंश को प्रतिबंधित न किया जाए। उधर एसपी ने कहा कि श्रद्धालुओं के साधनों को नहीं रोका जायेगा।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page