कांग्रेसियों ने मनाई पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की जयंती, माल्यार्पण कर किया याद

राष्ट्रगान के रचयिता रवीन्द्रनाथ टैगोर ने ही इंदिरा गांधी को “प्रियदर्शिनी” नाम दिया था – कांग्रेस.

हापुड़। कांग्रेस जनों ने शिवपुरी में सेवादल के जिलाध्यक्ष अंकित शर्मा के आवास पर पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी की जयंती मनाई। इस दौरान कांग्रेस जनों ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण किया और उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। शहर कांग्रेस अध्यक्ष अभिषेक गोयल ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को याद करते हुए और उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि 1934–35 में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के पश्चात इन्दिरा गांधी ने शान्ति निकेतन में रवीन्द्रनाथ टैगोर द्वारा निर्मित विश्व-भारती विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया। राष्ट्र गान के रचयिता रवीन्द्रनाथ टैगोर ने ही इन्हे “प्रियदर्शिनी” नाम दिया था। इसके पश्चात इंदिरा जी इंग्लैंड चली गईं और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा में बैठीं, परन्तु वह उसमे विफल रहीं और ब्रिस्टल के बैडमिंटन स्कूल में कुछ महीने बिताने के पश्चात1937 में परीक्षा में सफल होने के बाद सोमरविल कॉलेज ऑक्सफोर्ड में दाखिला लिया।
सेवादल के जिलाध्यक्ष अंकित शर्मा ने इंदिरा गांधी को याद करते हुए कहा कि 1950 के दशक में इंदिरा जी अपने पिता के भारत के प्रथम प्रधानमंत्री के रूप में कार्यकाल के दौरान गैरसरकारी तौर पर एक निजी सहायक के रूप में उनके सेवा में रहीं। अपने पिता की मृत्यु के पश्चात सन् 1964 में उनकी नियुक्ति एक राज्यसभा सदस्य के रूप में हुई। इसके पश्चात पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री जी के मंत्रिमंडल में सूचना और प्रसारण मत्री बनीं। कांग्रेस के अन्य वक्ताओं ने इंदिरा गांधी की जयंती पर उनके जीवन को याद करते हुए कहा कि हम सभी को इंदिरा गांधी के जीवन से प्रेरणा लेते हुए उनके बताए मार्ग पर आगे बढ़ना चाहिए।
इस दौरान वरिष्ठ कांग्रेसी व पीसीसी सदस्य अरविंद शर्मा, वरिष्ठ कांग्रेसी रघुवर गौतम, आईसी शर्मा, विक्की शर्मा, भरतलाल शर्मा, विक्की शर्मा, गौरव गर्ग, जितेंद्र अग्रवाल, निसार खान, सावन चौधरी, फरदीन, शहजाद, हृदय प्रकाश, देवेंद्र कुमार, यश कुमार, सद्दाम अब्बासी सहित कई लोग

Exit mobile version