fbpx
News

एसडीएम सदर ने शिवा पाठशाला में किया पौधारोपण ,पर्यावरण बचानें की अपील , निपुण भारत के लक्ष्यों को लेकर छात्र छात्राओं से प्रश्न पूछे और शिक्षण कार्य की गुणवत्ता को किया चेक

हापुड़। नगर के शिवा प्राथमिक पाठशाला में गुरुवार को एसडीएम ने पौधारोपण किया व निपुण भारत के लक्ष्यों को लेकर छात्र छात्राओं से प्रश्न पूछे और शिक्षण कार्य की गुणवत्ता की जाँच की।बच्चों के शैक्षिक स्तर को देखकर एसडीएम सदर बहुत प्रसन्न हुए और बच्चों के सफल भविष्य के लिए शुभकामनाएं देकर सभी का उत्साहवर्धन भी किया।जानकारी के अनुसार हापुड़ नगर क्षेत्र के शिवा प्राथमिक पाठशाला में एसडीएम सदर दिग्गविजय सिंह पहुंचे ,जहां उन्होंने स्कूली बच्चों व धीरखेड़ा इंडस्ट्रीज एसोशिएशन के सचिव धीरज चुग सोनू व अन्य के साथ पौधारोपण कर उसकी देखभाल की अपील की।

एसडीएम सदर दिग्विजय सिंह ने कहा कि वृक्ष धरती के श्रृंगार हैं, पर्यावरण संरक्षण में पेड़ों की भूमिका को देखते हुए इस पौधारोपण को जनांदोलन बनाकर हर व्यक्ति को पेड़ अवश्य ही लगाने चाहिए।

धीरखेड़ा इंडस्ट्रीज एसोशिएशन के सचिव धीरज चुग सोनू ने कहा कि आबादी का बड़ा हिस्सा स्वच्छ व सुरक्षित पानी, शौचालय और शुद्ध हवा जैसी मूलभूत आवश्यकताओं से भी वंचित है। पर्यावरण पूरी तरह प्रदूषित हो चुका है। इस दिशा में समाज व आम जनता को स्वच्छता और वृक्षारोपण को एक जनान्दोलन बनाने की तरफ सोचना होगा, जिसके लिए समाज की सहभागिता होना पहली और आवश्यक शर्त है।

शिवा प्राथमिक पाठशाला की प्रधानाध्यापिका डॉ.सुमन अग्रवाल ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए वृक्षारोपण अहम पहल है, क्योंकि जीवनदायनी ऑक्सीजन का एकमात्र स्त्रोत वृक्ष ही हैं। मानव जीवन वृक्षों पर ही निर्भर है। यदि वृक्ष नहीं रहेंगे तो धरती पर जीवन संकट में पड़ जाएगा।
पेड़-पौधे प्रकाश संश्लेषण के माध्यम से कार्बन-डाई आक्साइड को कम कर ऑक्सीजन देने में महती भूमिका में हैं।

इस मौकें पर एसडीएम सदर दिग्गविजय सिंह ने निपुण भारत के लक्ष्यों के तहत शैक्षिक गुणवत्ता की जांच की। जिसमे बच्चों से निपुण भारत के तहत जो लक्ष्य निर्धारित किये गए है उन लक्ष्यों के तहत बच्चों से किताब पढ़वाकर,सवाल करवाकर, देखे गए।

उन्होंने बच्चों के शैक्षिक स्तर को देखकर संतुष्टि जाहिर की और बच्चों के सफल भविष्य के लिये शुभकामनाएं दी और बच्चो का उत्साहवर्धन भी किया।

इस मौकें पर सोनू चुग,राजीव चुग,
संजय सहगल,सुभाष सहगल, अश्विनी चौपड़ा,राजू सरीन ,
यशराज तनेजा,राजीव चुग,नीतू नांरग, सरला,आरती , मनीष ,आशीष,नीतिन आदि मौजूद थे।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page