एक सितंबर से मनाया जाएगा मातृ वंदना सप्ताहइस बार ‘मातृ शक्ति-राष्ट्र शक्ति’ होगा थीम  गर्भवती को कोविड टीकाकरण के प्रति किया जाएगा जागरूक 

हापुड़ । गर्भवती महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य देखभाल और पोषण के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के प्रचार प्रसार और अंतिम पात्र तक योजना का लाभ पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग और महिला एवं बाल कल्याण विभाग मिलकर एक सितंबर  से मातृ वंदना सप्ताह मनाएंगे। 
.     सीएमओ  डा. रेखा शर्मा ने बताया कि  हर साल की तरह इस साल भी एक से सात सितंबर तक मातृ वंदना योजना सप्ताह मनाया जाएगा। इस बार गर्भवती और धात्री को पोषण के साथ-साथ स्वच्छता के प्रति संवेदनशीलता बढाने और गर्भवती को कोविड टीकाकरण के प्रति जागरूक करने के निर्देश दिए गए हैं।      डिप्टी सीएमओ  डा. प्रवीण शर्मा ने बताया इस बार मातृ वंदना सप्ताह की थीम ‘मातृ शक्ति-राष्ट्र शक्ति’ निर्धारित की गई है। शासन की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि मातृ वंदना सप्ताह के दौरान प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की सभी पात्र गर्भवती महिलाओं को लाभ पहुँचाने पर जोर दिया जाए। सप्ताह के दौरान गर्भवती को उचित आराम व पोषण की जरूरत के बारे में ‌विस्तार से बताया जाएगा। इसके साथ ही प्रसव पूर्व देखभाल की आवश्यकता के बारे में जानकारी दी जाएगी। उन्होंने कहा शिशु के स्वास्थ्य के लिए पहले एक हजार दिन बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं। इनमें गर्भकाल भी शामिल है। जाहिरतौर पर शिशु के बेहतर स्वास्थ्य के लिए गर्भवती का बेहतर पोषण होना जरूरी है। आशा और एएनएम घर-घर जाकर इस संबंध में गर्भवती और धात्री महिलाओं को जागरूक करेंगी और साथ ही प्रसव पूर्व नियमित जांच की महत्ता और उपलब्ध सुविधाओं के बारे में बताएंगी। गर्भवती को यह भी बताया जाएगा कि संस्थागत प्रसव में ही माँ-बच्चे की सुरक्षा निहित है व शिशु टीकाकरण बच्चे के बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। पूरे सप्ताह के दौरान अलग-अलग कार्यक्रमों के जरिए मां-बच्चे के बेहतर स्वास्थ्य के लिए सामुदायिक स्तर पर जन जागरण कार्यक्रम चलाए जाएंगे। 

Exit mobile version