fbpx
News

आज से “आयुष्मान आपके द्वार” अभियान, लाभार्थी गोल्डन कार्ड बनवाएं,5 लाख तक का निःशुल्क बीमा पाएं


हापुड़ । सरकार का प्रयास है कि आयुष्मान भारत योजना के अधिक से अधिक लाभार्थी गोल्डन कार्ड बनवा लें ताकि जरूरत पड़ने पर उन्हें पांच लाख तक का निशुल्क उपचार प्राप्त हो सके। कार्ड विहीन लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड बनाने के लिए शासन के आदेश पर 16 से 30 सितंबर तक आयुष्मान आपके द्वार कार्यक्रम चलाया जाएगा। इसमें स्वास्थ्य विभाग की टीम ऐसी बस्तियों में जाएगी जहां कार्ड विहीन लाभार्थियों की संख्या अधिक है। बता दें कि इससे पहले 26 जुलाई से नौ अगस्त तक आयुष्मान भारत पखवाड़े के दौरान कार्ड विहीन लाभार्थियों के कार्ड बनाए गए। आयुष्मान भारत योजना से संबद्घ अस्पतालों और सभी जन सुविधा केंद्रों पर गोल्डन कार्ड निशुल्क बनाया जाता है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रेखा शर्मा ने बताया आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए “आपके द्वार आयुष्मान 2.0” अभियान बृहस्पतिवार (16 सितम्बर) से चलाया जाएगा। उन्होंने बताया इस संबंध में अपर मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र भेज कर निर्देश दिये हैं।
योजना के नोडल अधिकारी एसीएमओ डा. केपी सिंह ने बताया इस अभियान के दौरान ऐसे गांव/वार्ड पर फोकस किया जाना है, जिनमें आयुष्मान कार्ड विहीन लाभार्थियों की संख्या अधिक है। कार्य योजना के अनुसार जिन गांवों/वार्डों में अभियान को केन्द्रित किया जाना है, उनमें लक्षित लाभार्थियों की सूची ग्राम सभा/वार्ड के नोटिस बोर्ड पर चस्पा की जाएगी। स्टेट एजेंसी फॉर कंप्रेहेंसिव हेल्थ एंड इंटीग्रेटेड सर्विसेज (साचीस) द्वारा ऐसे लाभार्थी परिवारों का डाटा उपलब्ध कराया गया है, जिनके आयुष्मान कार्ड बनाए जाने हैं।
डा. सिंह ने बताया चिन्हित गांव/वार्ड में कैम्प की निर्धारित तिथि से पूर्व संबंधित आशा कार्यकर्ता द्वारा गांव/वार्ड के लक्षित लाभार्थी परिवारों को कैम्प स्थल की जानकारी दी जाएगी। साथ ही यह भी बताया जाएगा कि लाभार्थी को आयुष्मान कार्ड बनावाने के लिए आधार कार्ड एवं राशन कार्ड कैम्प में लेकर आना अनिवार्य है। आयुष्मान कार्ड निशुल्क बनाए जाएंगे। य़ोजना के नोडल अधिकारी ने बताया-निर्धारित कैम्प तिथि से पूर्व संबंधित गांव/वार्ड में माइकिंग के माध्यम से अभियान के संबंध में जन सामान्य को सूचित किया जाएगा तथा योजना के फायदे के बारे में भी बताया जाएगा।
———–

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page