fbpx
News

हापुड़ के उघमियों ने रखी उघोगों से संबंधित समस्याएं , अपर मुख्य सचिव ने दिया समाधान का आश्वासन

हापुड़। यूपी सरकार के प्रदेश में उघोगों को स्थापित करनें के लिए उघमियों के लिए रखी गई समिट के बाद आ रही परेशानियों को देखते हुए यूपी के अपर मुख्य सचिव ने हापुड़ पहुंच उघमियों से वार्ता कर समस्यायों के समाधान का आश्वासन दिया।

हापुड़ कलेक्ट्रेट में आयोजित उघमियों की बैठक में पहुंचे प्रदेश के अपर मुख्य सचिव
एमएसएमई अमित मोहन प्रसाद,डीएम प्रेरणा शर्मा, वीसी डॉ नितिन गौड़ का उघमियों ने स्वागत करते हुए अपनी समस्याएं रखीं।

इंडियन इन्डस्टीज एसोशिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीरज सिंघल ने बताया कि एनसीआर क्षेत्र में उद्मियों को उद्योगों को चलाने में काफी परेशानियां आ रही हैं। सीएक्यूएम के कठोर नियमों के कारण जनरेटर चलाने पर रोक लगा दी गई है तथा पीएनजी गैस पर जोर दिया जा रहा है जो की काफी महंगी पड़ रही है जिसकी वजह से उद्यमियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आईआईए हापुड़ चैप्टर के चेयरमेन शान्तनु सिंघल व सचिव पवन शर्मा ने बताया कि नए उद्योगों को लगाने के लिए एनसीआर क्षेत्र में विकास प्राधिकरणों के द्वारा संपूर्ण भूखंड पर विकास शुल्क लिया जा रहा है जिसकी वजह से उद्यमी का काफी सारा धन केवल विकास शुल्क देने में ही चला जाता है, इस वजह से उद्यमी को इंडस्ट्री लगाने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है।

उन्होंने बताया कि जीएसटी विभाग के अधिकारियों के द्वारा बेहद नाममात्र की गलती होने पर भी उद्यमियों को नोटिस दिया जाता है, जिसकी वजह से उद्यमी को काफी परेशानी होती है, साथ ही विभाग के अधिकारियों के द्वारा नियमों का हवाला देकर उद्यमियों का माल लेकर जाने वाली गाड़ी को रोक दिया जाता है तथा उधमी से पेनल्टी वसूल की जाती है इस कारण उद्यमियों को व्यापार में भी लगातार हानि हो रही है।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा ग्लोबल इन्वेस्टर समिति के अंतर्गत काफी सारे उधमियों ने नई इंडस्ट्री लगाने के लिए एमओयू साइन किया। उन इंडस्ट्रीज को धरातल पर आकार देने के लिए जगह-जगह इंडस्ट्रियल पार्कों के निर्माण की घोषणा भी की गई लेकिन उन इंडस्ट्रियल पार्कों को मिलने वाली जमीन के आवंटन के लिए भी उद्यमियों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

अपर मुख्य सचिव एमएसएमई अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि वे जल्द ही अधिकारियों से बैठक का उघमियों की समस्यायों का समाधान करवायेंगे।

बैठक में हापुड़ चैप्टर से चेयरमैन शांतनु सिंघल, सचिव पवन शर्मा, राष्ट्रीय सचिव विजय शंकर शर्मा, सीईसी मेम्बर राजेंद्र गुप्ता तथा गाजियाबाद चैप्टर से राजीव अनेजा , जेपी कौशिक तथा अन्य उधमी मौजूद थे।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page