fbpx
EducationHapurNews

संविधान दिवस पर विकास भवन में हुई यूनिटी दौड़, शिवा पाठशाला के बच्चों को दौड़ जीतनें पर सीडीओ ने मेडल पहनाकर किया सम्मानित

हापुड़। संविधान दिवस पर विकास भवन में आयोजित एकता दौड़ में शिवा प्राथमिक पाठशाला के बच्चों ने प्रथम,द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया। सीडीओ प्रेरणा सिंह ने सभी बच्चों को मेडल पहनाकर सम्मानित किया।

जानकारी के अनुसार दिल्ली रोड़ स्थित विकास भवन में शनिवार को संविधान दिवस पर सीडीओ ने शपथ दिलवाई और एकता दौड़ का शुभारंभ किया।

एकता दौड़ में कलेक्टर गंज स्थित नगर क्षेत्र के शिवा प्राथमिक पाठशाला के बच्चों ने प्रतिभाग किया। दौड़ में अमन प्रथम, नरेश द्वितीय व लवली ने तृतीय स्थान व सविता को सांत्वना पुरुस्कार व मेडल पहनाकर सीडीओ प्रेरणा सिंह ने सम्मानित किया।

सीडीओ प्रेरणा सिंह ने कहा कि 26 नवंबर का दिन भारत में संविधान दिवस के तौर पर मनाया जाता है। 26 नवंबर 1949 को देश की संविधान सभा ने मौजूदा संविधान को अपनाया था। इसलिए इसी दिन की याद में हर साल देश में संविधान दिवस मनाया जाता है। इस दिन का मकसद देश के नागरिकों में संवैधानिक मूल्यों के प्रति सम्मान की भावना को बढ़ाना है। हालांकि, भारतीय संविधान 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ था जिसका जश्न हम लोग हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते हैं। इस दिन देश में राष्ट्रीय कानून दिवस भी मनाया जाता है।

जिला खेल अधिकारी मधु अवस्थी व शिवा प्राथमिक पाठशाला की प्रधानाध्यापिका डॉ.सुमन अग्रवाल ने कहा कि हमारा देश जब 15 अगस्त 1947 को आजाद हुआ, तब हमारे पास अपना कोई संविधान नहीं था। संविधान के बगैर देश नहीं चलाया जा सकता था इसलिए इसको बनाने के लिए एक संविधान सभा का गठन किया गया। जवाहरलाल नेहरू, डॉ. राजेन्द्र प्रसाद, डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर, सरदार वल्लभभाई पटेल, श्यामा प्रसाद मुखर्जी, मौलाना अबुल कलाम आजाद आदि इस सभा के प्रमुख सदस्य थे। संविधान की ड्राफ्टिंग समिति के अध्यक्ष डॉ. भीमराव अंबेडकर थे इसलिए उन्हें संविधान निर्माता भी कहा जाता है।

उन्होंने बताया कि संविधान तैयार करने में 2 वर्ष, 11 माह 18 दिन लगे थे। यह 26 नवंबर, 1949 को पूरा हुआ और इसे अपनाया गया। इसके बाद 26 जनवरी, 1950 को संविधान लागू हुआ।

यूनिटी दौड़ का आयोजन जिला प्रभारी क्रीडाअधिकारी मधु अवस्थी द्वारा कराया गया। इस मौकें पर शिवा प्राथमिक पाठशाला के बच्चों ने, एथेलेटिक्स ग्रुप,व विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने प्रतिभाग किया।

Show More

2 Comments

  1. Pingback: bio ethanol burner

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page