लोक भारती ने आयोजित किया
खिचड़ी सहभोज कार्यक्रम,जैविक बाजार आधारित केंद्रित व्यवस्था है जबकि प्राकृतिक किसान के खेत आधारित व्यवस्था-भारत भूषण गर्ग

हापुड़़ (अमित अग्रवाल मुन्ना)।
युवा दिवस से पराक्रम दिवस के बीच मनाया जाने वाला खिचड़ी सहभोज कार्यक्रम लोक भारती के तत्वाधान में हापुड़ जनपद के ग्राम भदस्याना में मनाया गया ।
मेरठ प्रांत के संयोजक भारत भूषण गर्ग ने उपस्थित सभी किसानों भाइयों से प्राकृतिक कृषि को अपनाने की बात कही। संबोधन प्रारंभ करने से पूर्व उन्होंने सभी किसानों से इस खेती को लेकर उनके मन में उठ रहे प्रश्नों को पूछा जिसमें किसी ने गाय की उपलब्धता, सामान की बिक्री ,कीट नियंत्रण, जीवामृत तैयार करने की विधि ,उसको देने की विधि आदि पर मार्गदर्शन चाहा ।
शिक्षाविद भारत भूषण गर्ग ने कहा कि सबसे पहले जैविक और प्राकृतिक के अंतर को पहचानना चाहिए । जैविक बाजार आधारित केंद्रित व्यवस्था है जबकि प्राकृतिक किसान के खेत आधारित व्यवस्था जिसे प्रधानमंत्री ने जीरो बजट प्राकृतिक कृषि पद्धति कहा है इस पद्धति में कुछ भी सामान बाहर से लाना नहीं होता है वरन किसान के खेत में से ही इसको तैयार किया जाता है ।
उन्होंने कहा कि किसी भी फसल को बाहर से खाद्य की आवश्यकता नहीं होती है वरन भूमि में उपस्थित पोषक तत्वों को जीवामृत के सूक्ष्म जीवाणु सक्रिय करते हैं जिससे भूमि का जैविक कार्बन बढ़ जाता है और फसल अधिक उत्पन्न होती है। उन्होंने कीट नियंत्रण के लिए नीमासत्र ब्रह्मास्त्र अग्नि अस्त्र तथा दशपर्णी अर्क का प्रयोग बताया।
कार्यक्रम में सह प्रांत संयोजक शिव कुमार गौतम ने किसान भाइयों को बीज संरक्षण की बात कही ।
उपस्थित किसान भाई भाइयों को जिला प्राकृतिक कृषि प्रमुख सूबेदार जगदीश सिंह चौहान ने जीवामृत बना कर दिखाया जिसके बनाने की विधि को किसानों ने बहुत ध्यान से देखा तथा अपने डायरी में नोट भी किया।कार्यक्रम का समापन क्षेत्रीय सहसंयोजक नरेंद्र राणा ने किया ।
इस अवसर पर हर्ष त्यागी मूलचंद आर्य विनोद कुमार कृपाल सिंह चौधरी प्रमोद कुमार सतीश कुमार चौहान दुष्यंत कुमार धर्मपाल सिंह रोहतास चौहान सोमपाल सिंह अतुल त्यागी प्रमोद कुमार नीरज कुमार राहुल सैनी आदि उपस्थित रहे।

Exit mobile version