fbpx
ATMS College of Education
Health

रात में पानी में भिगोकर रख दीजिए किशमिश, सुबह उठकर करें सेवन, फायदे चौंका देंगे!

नई दिल्लीः गर्मियों के मौसम में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में अच्छी सेहत के लिए कई लोग किशमिश खाते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं. जो आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा. क्योंकि किशमिश में विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जिसका सेवन करना आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन अगर आप रात को कुछ किशमिश पानी में भिगोकर रख दे और सुबह उनका सेवन करेंगे तो इससे आपको कई फायदे मिलेंगे. भीगी हुई किशमिश खाने के ऐसे ही कुछ फायदे हम आपको बताने जा रहे हैं.

शरीर में बढ़ती है खून की मात्रा 
रात को भीगे हुई किशमिश सुबह खाने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है, क्योंकि किशमिश में आयरन भरपूर मात्रा में पाई जाती है. इसके अलावा इसमें विटामिन बी काम्प्लेक्स भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. भीगी हुई किशमिश से रक्त संचार भी ठीक रहता है. ऐसे में आप किशमिश के सेवन से एनीमिया से बचे रहते हैं और आपके शरीर में खून बढ़ता है.

इम्यूनिटी रहेगी मजबूत 
सुबह किशमिश का सेवन करने से इम्यूनिटी भी मजबूत रहती है. क्योंकि अक्सर लोग कमजोर इम्यून सिस्टम की वजह से बीमार पड़ जाते हैं. ऐसे में किशमिश का सेवन कर सकते हैं. इसमें विटामिन बी और सी के अलावा एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाई जाती है. जिससे शरीर की इम्यूनिटी मजबूत रहती है.

ये भी पढ़ेंः मुंह में बार-बार हो रहे हैं छाले तो ये आसान से घरेलू उपाय हैं रामबाण

ब्लड प्रेशर की समस्या से मिलेगी निजात 
भीगी हुई किशमिश खाने से ब्लड प्रेशर की समस्या से भी निजात मिलती है. क्योंकि किशमिश में सोडियम की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. सोडियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचे रहने में काफी मदद मिलती है और इसके कारण होने वाले जोखिम के खतरे को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है. ऐसे में जिन लोगों को  ब्लड प्रेशर की समस्या की समस्या होती है उन्हें भीगी हुई किशमिश खाने की सलाह दी जाती है.

डायजेशन रहता है ठीक
सुबह उठकर भीगी हुई किशमिश खाने से पेट का डायजेशन सिस्टम भी ठीक रहता है. इसके अलावा अगर आप नियमित किशमिश खाते हैं तो आपको पाचनतंत्र से जुड़ी सभी परेशानियों से आराम मिलता है. इसलिए रात को भीगी हुई किशमिश सुबह जरूर खाना चाहिए.

शरीर में बढ़ती है बीमारियों से लड़ने की क्षमता 
रात में भीगे हुए किशमिश को खाने और इसका पानी पीने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स के कारण इम्यूनिटी बेहतर होती है जिससे बाहरी वायरस और बैक्टीरिया से हमारा शरीर लड़ने में सक्षम होता है और ये बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश नहीं कर पाते हैं.

हड्डियों होती है मजबूत 
सुबह भीगी हुई किशमिश खाने से शरीर की हड्डियां भी मजबूत होती है. क्योंकि हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए कैल्शियम की जरुरत होती है. ऐसे में किशमिश का सेवन हड्डियों के लिए भी किया जा सकता है. बता दें कि 100 ग्राम किशमिश के अंदर करीब 50 एमजी कैल्शियम होता है. जो आपकी शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने का कार्य करती है. ऐसे में भीगी हुई किशमिश खाना चाहिए. तो देखा दोस्तों आपने भीगी हुई किशमिश खाने से कितने फायदे मिलते हैं.

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ेंः महंगे सूप, जूस की बजाय रोज पीएं बस एक कटोरी दाल का पानी, चौंका देंगे फायदे

Source link

Menmoms Sajal Telecom JMS Group of Institutions
Show More

4 Comments

  1. Pingback: 뉴토끼
  2. Pingback: Dan Helmer

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page