fbpx
ATMS College of Education
Health

पीले दांतों को करना हो झटपट सफेद, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

वैसे तो मार्केट में कई टूथपेस्ट (Toothpaste) और प्रोडक्ट्स मौजूद हैं जो पीले दांतों को सफेद करने का दावा करते हैं. लेकिन इन सभी चीजों में केमिकल और ब्लीच (Bleach) होता है जो आपके दांतों के साथ ही शरीर के लिए भी हानिकारक हो सकता है. ऐसे में हम आपको कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) बता रहे हैं जिसकी मदद से आप घर पर ही बड़ी आसानी से अपने पीले दांतों को फिर से सफेद बना सकते हैं. लेकिन इससे पहले ये जान लें कि आखिर दांतों में पीलापन आने का कारण क्या है.

इन वजहों से पीले हो जाते हैं आपके दांत

कई फैक्टर्स हैं जिनकी वजह से आपके दांतों की चमक खो जाती है और वे पीले हो जाते हैं. चाय-कॉफी, रेड वाइन, कोला, फ्रूट जूस, सोया सॉस, विनिगर, टमाटर का सॉस- ये कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनका अगर अधिक सेवन किया जाए तो दांतों के इनैमल पर दाग पड़ने लगता है और दांतों में पीलापन आ जाता है (Foods that cause yellow teeth). इसके अलावा प्लाक बनने की वजह से भी दांत पीले दिखने लगते हैं. स्मोकिंग करने, तंबाकू चबाने, कुछ दवाइयो का सेवन करने की वजह से भी दांत पीले हो जाते हैं.

दांतों का पीलापन दूर करने के उपाय

1. इन चीजों को खाने से सफेद हो जाएंगे दांत- स्ट्रॉबेरी, सेब, गाजर, संतरा, दही और चीज़. ये कुछ ऐसे फूड्स हैं जिनका सेवन करने से आपके दांत फिर से मोतियों जैसे सफेद हो सकते हैं. इन्हें अपने रेग्युलर डाइट में शामिल करें. इसके अलावा आप चाहें तो स्ट्रॉबेरी (Strawberry) को मसलकर भी दांतों पर रगड़ सकते हैं. 5 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर ब्रश और फ्लॉस की मदद से साफ कर लें.

2. बेकिंग सोडा से करें ब्रश- बेकिंग सोडा (Baking Soda) में प्राकृतिक रूप से वाइटनिंग प्रॉपर्टी होती है और इसलिए यह टूथपेस्ट में भी पाया जाता है. इसे दांतों पर हल्के हाथ से रगड़ने से दांतों का पीलापन दूर हो सकता है. साथ ही बेकिंग सोडा मुंह में बैक्टीरिया पनपने से भी रोकता है.

3. ऑयल पुलिंग की प्रैक्टिस करें- मुंह की सफाई के लिए सदियों से ऑयल पुलिंग (Oil Pulling) का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसमें मुंह में नारियल का तेल या तिल का तेल लेकर तेल को अच्छी तरह से चारों तरफ घुमाएं और फिर थूक दें. ऐसा करने से बैक्टीरिया और प्लाक को हटाने में मदद मिलती है जिसकी वजह से आपके दांत पीले हो जाते हैं.

4. नियमित रूप से ब्रश करने के साथ ही फ्लॉस का भी इस्तेमाल करें. दिन में 2 बार ब्रश करने के साथ ही आप चाहें तो ऐसी चीजें खाने या पीने के बाद जिनसे दांतों में पीलापन आता है, आप ब्रश कर सकते हैं.

Source link

Menmoms Sajal Telecom JMS Group of Institutions
Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page