fbpx
ATMS College of Education
Health

दूध के साथ भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, वरना हो सकती है यह दिक्कत

दूध अपने आप में एक संपूर्ण आहर है. केवल बच्चों ही नहीं, बल्कि हर उम्र के लोगों के लिए दूध को बहुत फायदेमंद बताया गया है. चाहे महिला हों या पुरुष सभी को दूध पीने की सलाह दी जाती है. क्योंकि दूध में कैल्शियम, आयोडीन, पौटेशियम, फॉस्फोरस और विटामिन डी के गुण पाए जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते है कि दूध के साथ किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए? कई ऐसी चीजें हैं, जिन्हें दूध के साथ लेने की मनाही होती है. तो चलिए जानते है…

मछली का सेवन 
दूध के साथ जिसका सेवन नहीं करना चाहिए उसमें सबसे पहला नाम मछली का आता है. क्योंकि दूध की तासीर ठंडी होती है, और मछली की तासीर गर्म. इसलिए दूध के साथ मछली नहीं खाने की सलाह दी जाती है. ऐसा करने से गैस, त्वचा की एलर्जी की बीमारी होने की संभावना रहती है.

नींबू, कटहल, करेला
दूध के साथ नींबू, कटहल, का भी सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से स्किन इंफेक्शन होने की आशंका रहती है. जिससे आपको दाद, खाज, खुजली, सोरायसिस होने की संभावना रहती है.

दाल का सेवन
दूध के साथ दाल का सेवन नहीं करना चाहिए. खासकर के उड़द की दाल को दूध के साथ लेने से हार्टअटैक की संभावना रहती है. इसके साथ ही गाजर, शकरकंद, आलू, शहद, लहसुन की सलाह भी नहीं दी जाती है. इनके सेवन के बीच कम से कम 2 घंटे का अंतर रखना चाहिए.

खट्टी जीजों के साथ सेवन
दूध के साथ कभी भी खट्टी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही सब्जी सलाद भी नहीं खाना चाहिए. इसका कारण यह है कि इनके सेवन के बाद तुरंत बाद दूध पीने से दूध विषैला भी हो सकता है.

व्रत में दूध केला
कई लोग उपास या व्रत के समय केला औऱ दूध साथ लेते है. जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए. क्योंकि केला कफ बढ़ाता है और दूध भी. दोनों का सेवन करने  से कफ बढ़ता है. इसके साथ ही हमारे पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है.

Source link

Menmoms Sajal Telecom JMS Group of Institutions
Show More

7 Comments

  1. Pingback: unicvv
  2. Pingback: Betkick
  3. Pingback: youtube niches
  4. Pingback: fuck girl

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page